Move to Jagran APP

श्रीनगर में पीएम की यात्रा से पहले आतंकी हमला, 8 जवान शहीद

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी के कश्मीर दौरे की पूर्व संध्या पर सोमवार को आतंकी हमले से कश्मीर घाटी दहल उठी। आतंकियों ने श्रीनगर के भीतर और बाहर दो जगह हमले किए, जिसमें आठ जवान शहीद हो गए और 1

By Edited By: Published: Mon, 24 Jun 2013 05:14 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jun 2013 08:51 AM (IST)

श्रीनगर, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी के कश्मीर दौरे की पूर्व संध्या पर सोमवार को आतंकी हमले से कश्मीर घाटी दहल उठी। आतंकियों ने श्रीनगर के भीतर और बाहर दो जगह हमले किए, जिसमें आठ जवान शहीद हो गए और 19 घायल हो गए हैं। घायलों में सेना के 13, सीआरपीएफ का एक और पुलिस का एक जवान शामिल है।

loksabha election banner

पढ़ें: नवयुवकों को पीएम से नहीं है कोई आस

पिछले तीन दिन के भीतर श्रीनगर में सुरक्षाबलों पर यह दूसरा आतंकी हमला है। शनिवार को श्रीनगर में लाल चौक इलाके में आतंकियों ने दो पुलिसकर्मियों की सरे-बाजार गोली मारकर हत्या कर दी थी। आतंकी गुट हिजबुल मुजाहिद्दीन ने इसकी जिम्मेदारी लेते हुए आगे भी हमले जारी रखने की धमकी दी है। सुरक्षा एजेंसियों ने भी और हमलों की आशंका जताई है।

ये हमले ऐसे समय हुए हैं, जब प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह रेल परियोजना का उद्घाटन करने 25 जून को कश्मीर पहुंच रहे हैं और अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन कैरी भारत दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री दौरे के मद्देनजर रविवार को जम्मू-कश्मीर पुलिस महानिदेशक ने सुरक्षा बैठक कर पूरे जम्मू-कश्मीर में रेड अलर्ट जारी किया था, बावजूद इसके यह हमला रोका नहीं जा सका। प्रधानमंत्री कार्यालय के सूत्रों का कहना है कि प्रधानमंत्री के दो दिवसीय कश्मीर दौरे में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है।

आतंकियों ने पहला हमला शाम साढे़ चार बजे लालचौक से छह किलोमीटर दूर श्रीनगर-बारामूला राजमार्ग पर शाह अनवर कॉलोनी में एक अस्पताल के पास किया। घात लगाकर बैठे पांच आतंकियों ने सैन्य काफिले पर ग्रेनेड फेंका और स्वचालित हथियारों से गोलीबारी की, जिससे एक सैन्य वाहन बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया और उसमें सवार दो जवान मौके पर ही शहीद हो गए, जबकि 16 अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। हमला होते ही सभी सैन्य वाहन रुक गए और मुठभेड़ शुरू हो गई। आतंकियों को पकड़ने के लिए शाह अनवर कॉलोनी में घेराबंदी की गई, लेकिन आतंकी भाग निकले। सभी घायल सैनिक बादामी बाग स्थित सैन्य अस्पताल में उपचाराधीन हैं।

इसके बाद आतंकियों ने बरजुला इलाके में सीआरपीएफ के बंकर पर हमला किया। मोटरसाइकिल पर सवार आतंकियों ने बंकर पर ग्रेनेड फेंकने के साथ गोलियां भी चलाई। इस हमले में सीआरपीएफ का एक सब इंस्पेक्टर लाला राम और राज्य पुलिस का एक कर्मी घायल हो गया। सीआरपीएफ के अन्य जवान जब तक जवाबी कार्रवाई करते, आतंकी भगदड़ के बीच भाग निकले। आतंकियों ने जिस छात्र की मोटरसाइकिल छीनी थी, उसने बताया कि वे खालिस उर्दू बोल रहे थे, जो कि यहां के स्थानीय लोग नहीं बोलते। शहीद जवानों में से पांच की पहचान 35 राष्ट्रीय राइफल के हवलदार इब्राहिम चंद्रदास, सिपाही लालरोल, सिपाही आड्राइट हाडी, जॉन वाइफी और प्रगटी के रूप में हुई।

आइजी सीआरपीएफ नलिन प्रभात के अनुसार, सैन्य काफिले पर हमला करने वाले आतंकी दस्ते में शामिल कुछ आतंकी मोटरसाइकिल पर भागे थे। इन्हीं आतंकियों ने बरजुला में सीआरपीएफ के जवानों पर हमला किया। वहां इन्होंने मोटरसाइकिल छोड़ दी और वहां से एक काले शीशे वाली कार में भाग निकले। मोटरसाइकिल जब्त कर ली गई है। बरजुला में पुलिस ने दो संदिग्ध युवकों को भी हिरासत में लिया है। एसएसपी, श्रीनगर आशिक हुसैन बुखारी ने कहा कि खुफिया सूत्रों से पहले ही पता चला था कि आतंकी प्रधानमंत्री के दौरे के समय बड़ी वारदात को अंजाम देने वाले हैं। उनकी धरपकड़ के लिए दबिश भी दी जा रही थी। हमने आतंकियों के बारे में कुछ अहम सुराग जुटाए हैं, जल्द ही उन्हें पकड़ लिया जाएगा।

'यह कायराना हमला सुरक्षाबलों का मनोबल नहीं गिरा सकता, जो कश्मीर घाटी में शांति स्थापित करने में जुटे हैं।' -मनमोहन सिंह, प्रधानमंत्री

'यह हमला देश विरोधी तत्वों को शह देने का प्रयास है। शांति के दुश्मन सुरक्षाबलों को हताश करना चाहते हैं। सैनिकों की मौत दुखद है।' -उमर अब्दुल्ला, मुख्यमंत्री, जम्मू-कश्मीर।

रास्ता न मिलने पर जवानों ने चलाई गोली

श्रीनगर, जागरण संवाददाता। शहर के कर्णनगर इलाके में सोमवार को उस समय आतंक फैल गया, जब अपने घायल अधिकारी को अस्पताल में ले जा रहे सीआरपीएफ के जवानों ने रास्ता न मिलने पर हवा में फायरिंग कर दी। इससे अफरातफरी मच गई। बाद में पूरा मामला पता चलने पर लोगों ने राहत की सांस ली।

आतंकियों ने पहले शाह अनवर कॉलोनी में सैन्यकर्मियों पर हमला किया था। उसके बाद बरजुला में सीआरपीएफ जवानों को निशाना बनाया। हमले घायल सीआरपीएफ सब इंस्पेक्टर लाला राम को जवान अस्पताल ले जा रहे थे। कर्णनगर चौराहे पर वे जाम में फंस गए। जवानों ने वहां खड़े वाहनों को अपने घायल अधिकारी की स्थिति से अवगत कराते हुए रास्ता मांगा, लेकिन नहीं मिला। कुछ ने जवानों के साथ बहसबाजी भी शुरू कर दी। इस पर जवान उत्तेजित हो गए और हवा में गोली चला दी। लोग इधर उधर भागे, जाम लगाकर खडे़ वाहन भी गायब हो गए। जब तक लोग कुछ समझ पाते, जवाने अस्पताल पहुंच चुके थे। इंस्पेक्टर की हालत चिंताजनक है।

कश्मीर बंद का आह्वान

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी आतंकी हमलों के बाद कड़ी सुरक्षा निगरानी में मंगलवार को दो दिवसीय दौरे पर कश्मीर आ रहे हैं। अलगाववादियों ने प्रधानमंत्री के आगमन पर कश्मीर बंद के साथ प्रदर्शन करने का एलान किया है। विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रशासन ने सभी प्रमुख अलगाववादी नेताओं के साथ निर्दलीय विधायक इंजीनियर रशीद को भी उनके घर में नजरबंद कर दिया है। रशीद की अवामी इत्तेहाद पार्टी ने प्रधानमंत्री को काले झंडे दिखाने का एलान किया है। इन नेताओं के घरों की तरफ आने-जाने वाले रास्तों को सील कर दिया गया है। प्रधानमंत्री किश्तवाड़ में रेटली जल विद्युत परियोजना और काजीगुंड-बनिहाल रेलवे सुरंग का उद्घाटन करने के अलावा राज्य में जारी विभिन्न विकास योजनाओं की समीक्षा करेंगे।

पीएम, सोनिया की सुरक्षा में झोंकी पूरी ताकत

किश्तवाड़, जागरण ब्यूरो। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी के कश्मीर दौरे से ठीक पहले दो बड़े आतंकी हमलों ने सुरक्षाबलों की नींद उड़ा दी है। ऐसे में सुरक्षाबलों ने इस दौरे को सुरक्षित बनाने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। एसपीजी ने किश्तवाड़ के चौगान में रैलीस्थल को सील कर दिया है। किसी को भी आसपास जाने की इजाजत नहीं है।

सोमवार को हमलों के बाद दौरे की सुरक्षा को लेकर फिर से समीक्षा की गई। हमले से पहले भी एसपीजी, पुलिस व सुरक्षाबलों ने किश्तवाड़ में सुरक्षा प्रबंधों का जायजा भी लिया था। हमले के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय के नये निर्देश मिलने के बाद सुरक्षा को और बढ़ा दी गई है। जगह-जगह नाके व बैरियर लगाकर जांच की जा रही है। सेना ने भी अपनी गश्त बढ़ा दी है। रैलीस्थल के निकट ही सेना का कैंप भी है। मनमोहन व सोनिया किश्तवाड़ में बनने जा रहे रैटल पन बिजली पावर प्रोजेक्ट की नींव का पत्थर रखने के लिए आ रहे हैं। प्रधानमंत्री मंगलवार सुबह सेना के उत्तरी कमान मुख्यालय उधमपुर पहुंचेगे। वहां से वे हेलीकाप्टर में किश्तवाड़ के लिए रवाना होंगे। इसके बाद वे श्रीनगर में होने वाले कार्यक्रमों में हिस्सा लेने जाएंगे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.