Move to Jagran APP

Independence Day 2022: विदेशों में भी 75 वीं स्वतंत्रता दिवस की रहेगी धूम, तिरंगे में रंगेगा न्यूयॉर्क की प्रसिद्ध एम्पायर स्टेट बिल्डिंग और टाइम्स स्क्वायर

Independence Day 2022 US में भारतीयों के संगठन FIA ने आजादी की 75वीं सालगिरह पर हडसन नदी के ऊपर खादी से बने 220 फीट लंबे तिरंगे का ‘फ्लाई-पास्ट’ का एलान किया है।15 अगस्तर के दिन टाइम्स स्क्वायर पर एक विशाल बिलबोर्ड का प्रदर्शन लोगों के आकर्षण का केंद्र होगा।

By Babli KumariEdited By: Published: Sat, 13 Aug 2022 06:36 PM (IST)Updated: Sat, 13 Aug 2022 06:36 PM (IST)
Independence Day 2022: विदेशों में भी 75 वीं स्वतंत्रता दिवस की रहेगी धूम, तिरंगे में रंगेगा न्यूयॉर्क की प्रसिद्ध एम्पायर स्टेट बिल्डिंग और टाइम्स स्क्वायर
विदेशों में भी धूमधाम से मन रहा है 75वां स्वतंत्रता दिवस (फाइल इमेज)

नई दिल्ली, ऑनलाइनडेस्क। देश अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस (Independence day) मनाने जा रहा है। ये दिन देश के उन वीरों की गौरव गाथा और बलिदान का प्रतीक है जिन्होंने अंग्रेजों के दमन से देश आजाद कराने में अपना सबकुछ न्योछावर कर दिया था। 15 अगस्त 1947 को हमें ब्रिटिश शासन से आजादी मिली थी। ये दिन हमारे फ़्रीडम फाइटर्स के त्याग और तपस्या की याद दिलाता है। स्वतंत्रता दिवस (Swatantrata Diwas) को लेकर देशभर में तैयारियां जोरों पर हैं। इस साल का स्वतंत्रता दिवस खास है, क्योंकि देश की आजादी का यह 75वां साल है। इस मौके पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ (Azadi Ka Amrit Mahotsav) के तहत देशभर में कई तरह के आयोजन किये जा रहे हैं। सरकार ने ‘हर घर तिरंगा’ अभियान भी चलाया है। वहीं देश के साथ विदेशों में भी जोर-शोर से स्वतंत्रता दिवस की तैयारी चल रही है। 

loksabha election banner
  • अमेरिका के न्यूयॉर्क प्रांत में भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित होने वाले समारोह में हडसन नदी के ऊपर खादी से बने 220 फीट लंबे तिरंगे का ‘फ्लाई-पास्ट’ होगा। 
  • टाइम्स स्क्वायर पर एक विशाल बिलबोर्ड ‘इंडिया डे परेड’ का प्रदर्शन लोगों के आकर्षण का केंद्र होगा। 
  • ‘द फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन्स एनवाई-एनजे-सीटी-एनई’ (एफआईए) ने भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत इस साल कई विशेष आयोजनों की घोषणा की है।
  • वहीं, पिछले वर्षों की तरह इस बार भी न्यूयॉर्क की प्रसिद्ध एम्पायर स्टेट बिल्डिंग को तिरंगे के रंग की लाइटों से सजाया जाएगा।

इन आयोजनों की शुरुआत 15 अगस्त को टाइम्स स्क्वायर पर खादी से बने भारतीय ध्वज को फहराने के साथ होगी।  एफआईए ने कहा कि ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत भारत की स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए आयोजित होने वाले उसके भव्य समारोह में भारतीय समुदाय के संगठन 15 अगस्त को टाइम्स स्क्वायर पर एक विशाल ‘इंडिया डे परेड’ बिलबोर्ड भी प्रदर्शित करेंगे।

एफआईए के मुताबिक, 15 अगस्त को न्यूयॉर्क की हडसन नदी के ऊपर खादी से बने 220 फुट लंबे तिरंगे का ‘फ्लाई-पास्ट’ भी आयोजित किया जाएगा। संगठन ने दावा किया कि यह हडसन नदी पर खादी से बने ‘सबसे बड़े तिरंगे’ का अपनी तरह का पहला विशेष ‘फ्लाई-पास्ट’ होगा, जिसके गवाह हजारों लोग बनेंगे।

एफआईए के निदेशक केनी देसाई ने घोषणा की कि 21 अगस्त को संगठन की 40वीं इंडिया डे परेड में तेलुगु सुपरस्टार अर्जुन ‘ग्रैंड मार्शल’ होंगे। उन्होंने 15 अगस्त को न्यूयॉर्क से न्यूजर्सी के बीच हडसन नदी के ऊपर खादी से बने सबसे बड़े तिरंगे का ‘फ्लाई-पास्ट’ आयोजित करने की योजना को लेकर खुशी और उत्साह भी जाहिर किया।

एफआईए के अनुसार, इंडिया डे परेड कार्यक्रम में न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होचुल, न्यूयॉर्क शहर के मेयर एरिक एडम्स, एंटीगुआ और बारबुडा के प्रधानमंत्री गैस्टन अल्फॉन्सो ब्राउन, नासा के अंतरिक्ष यात्री राजा चारी, मशहूर गायक शंकर महादेवन और कैलाश खेर, पूर्व क्रिकेटर कर्टनी वॉल्श और कर्टली एम्ब्रोस सम्मानित अतिथियों के रूप में शिरकत करेंगे।

कौंसलजनरल (Consul General) डा टी वी नागेंद्र प्रसाद द्वारा सैन फ्रांसिस्को के 5 वुड स्ट्रीट पर 15 अगस्त, 2022 को सुबह 9:00 बजे ध्वजारोहण किया जाएगा।

इसके अलावा आज़ादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए गोल्डन गेट ब्रिज पर 'तिरंगा यात्रा' का आयोजन किया जा रहा है। यह यात्रा रविवार, 14 अगस्त 2022 को अपराह्न 3:30 बजे वॉक पुल के पार्किंग स्थल पर 'ईस्ट साइड' से शुरू होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.