Move to Jagran APP

बाढ़, चक्रवात और टिड्डियों के हमले के चलते पांच राज्यों के लिए 3,113 करोड़ का राहत पैकेज मंजूर

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता वाली उच्च स्तरीय समिति ने पिछले साल प्राकृतिक आपदाओं और टिड्डियों के हमले का सामना करने वाले पांच राज्यों के लिए 3113.05 करोड़ रुपये के राहत पैकेज को मंजूरी दी है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sat, 13 Feb 2021 08:39 PM (IST)Updated: Sat, 13 Feb 2021 08:39 PM (IST)
बाढ़, चक्रवात और टिड्डियों के हमले के चलते पांच राज्यों के लिए 3,113 करोड़ का राहत पैकेज मंजूर
पिछले साल इन राज्यों ने बाढ़, चक्रवात और टिड्डियों के हमले का किया था सामना।

नई दिल्ली, प्रेट्र। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता वाली उच्च स्तरीय समिति ने पिछले साल प्राकृतिक आपदाओं और टिड्डियों के हमले का सामना करने वाले पांच राज्यों के लिए 3,113.05 करोड़ रुपये के राहत पैकेज को मंजूरी दी है। इन राज्यों में आंध्र प्रदेश, बिहार, तमिलनाडु, पुडुचेरी और मध्य प्रदेश शामिल हैं।

loksabha election banner

बाढ़, चक्रवात, टिड्डियों के हमले: पांच राज्य अतिरिक्त केंद्रीय सहायता पाने वालों में शामिल

गृह मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि इन राज्यों को राष्ट्रीय आपदा जोखिम प्रबंधन कोष (एनडीआरएमएफ) से यह अतिरिक्त केंद्रीय सहायता मुहैया कराई जाएगी। बयान में कहा गया है कि पिछले साल ये राज्य बाढ़, चक्रवात (निवार और बुरेवी) और टिड्डियों के हमले से प्रभावित रहे।

आंध्र प्रदेश को 280.78 करोड़ और बिहार को 1255.27 करोड़ रुपये मिलेंगे

बयान के दक्षिण-पश्चिम मानसून के दौरान मुताबिक आंध्र प्रदेश और बिहार को बाढ़ का सामना करना पड़ा था, इससे हुए नुकसान की भरपाई के लिए दोनों राज्यों को क्रमश: 280.78 करोड़ और 1255.27 करोड़ की अतिरिक्त केंद्रीय सहायता दी जाएगी।

तमिलनाडु को 286.91 करोड़ रुपये की केंद्रीय सहायता

तमिलनाडु को चक्रवात निवार और बुरेवी के लिए क्रमश: 63.14 करोड़ और 223.77 करोड़ रुपये यानी कुल 286.91 करोड़ रुपये दिए जाएंगे।

चक्रवात, टिड्डियों के हमले: पुडुचेरी को 9.91 करोड़ और मध्य प्रदेश को 1280.18 करोड़ रुपये मिलेंगे

इसी तरह केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी को 9.91 करोड़ और मध्य प्रदेश को 1280.18 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। पुडुचेरी को चक्रवात निवार से और मध्य प्रदेश को टिड्डियों के हमले से भारी नुकसान उठाना पड़ा था।

केंद्र सरकार ने नुकसान के आकलन के लिए अंतर-मंत्रालयी केंद्रीय टीमों का गठन किया था

इन प्राकृतिक आपदाओं के तुरंत बाद केंद्र सरकार ने राज्य सरकार की तरफ से ज्ञापन मिलने का इंतजार किए बिना ही नुकसान के आकलन के लिए अंतर-मंत्रालयी केंद्रीय टीमों का गठन किया था।

शाह ने कहा- मोदी सरकार ने आपदा प्रभावित राज्यों को मदद करने का लिया था संकल्प

अतिरिक्त सहायता मंजूर करते हुए शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने आपदा प्रभावित इन राज्यों के लोगों की मदद करने का संकल्प लिया था। बयान के मुताबिक इस रकम के अलावा केंद्र सरकार अब तक 28 राज्यों के लिए राज्य आपदा जोखिम प्रबंधन कोष से 19,036.43 करोड़ रुपये और 11 राज्यों को एनडीआरएमएफ से 4,409.71 करोड़ रुपये की मदद दे चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.