Move to Jagran APP

मप्र में हाई कोर्ट के रोक बावजूद पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा में ओबीसी को 27 फीसद आरक्षण

पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने 8 मार्च 2019 को ओबीसी को दिए जाने वाले आरक्षण को 14 फीसद से बढ़ाकर 27 फीसद कर दिया था। इस फैसले के खिलाफ जबलपुर हाई कोर्ट में याचिका दायर हुई थी। कोर्ट ने अंतरिम तौर पर 27 फीसद आरक्षण पर रोक लगा दी थी।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sun, 25 Oct 2020 06:26 PM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 06:34 PM (IST)
मध्‍य प्रदेश पुलिस की भर्ती की फाइल फोटो।

अभिषेक दुबे, भोपाल। मध्य प्रदेश में प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) द्वारा आयोजित की जाने वाली पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा 2020 को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। इसमें पुलिस मुख्यालय की चयन शाखा ने ओबीसी को 27 फीसद आरक्षण का प्रविधान किया है, जबकि हाई कोर्ट ने इस पर रोक लगा रखी है। इसके कारण हाई कोर्ट की अवमानना की स्थिति पैदा हो गई है। इसलिए सरकार नए सिरे से आरक्षण का प्रविधान कर सकती है। 

loksabha election banner

विश्लेषकों का कहना है कि सरकार ने अगले महीने के उपचुनाव में युवा मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए इस समय चार हजार पुलिस आरक्षकों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। प्रदेश में पुलिस भर्ती परीक्षा पिछले तीन सालों से अटकी हुई थी। इस बार युवाओं ने पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए न सिर्फ उपचुनाव वाले जिलों में प्रदर्शन किया था, बल्कि भर्ती न होने पर सरकार के विरोध में मतदान करने की चेतावनी भी दे रखी थी। इसी वजह से सरकार ने आनन-फानन में विज्ञापन जारी कर युवाओं को साधने की कोशिश की है। 

ऐसे लगी है रोक

पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने 8 मार्च, 2019 को प्रदेश में ओबीसी को दिए जाने वाले आरक्षण को 14 फीसद से बढ़ाकर 27 फीसद कर दिया था। इस फैसले के खिलाफ जबलपुर हाई कोर्ट में याचिका दायर हुई थी। कोर्ट ने अंतरिम तौर पर 27 फीसद आरक्षण पर रोक लगा दी थी। इस मामले में 24 सितंबर, 2020 को आखिरी बार सुनवाई हुई। इसमें भी हाई कोर्ट ने 27 फीसद आरक्षण लागू किए जाने पर लगी रोक को बरकरार रखा। फिलहाल मामला लंबित है।

विज्ञापन जारी, लेकिन आवेदन दिसंबर से

बता दें कि पीईबी ने आरक्षक भर्ती परीक्षा के लिए विज्ञापन भले ही अभी जारी कर दिया है, लेकिन आवेदन की प्रक्रिया दिसंबर में शुरू होगी। अब तक सामान्यत: पीईबी की परीक्षाओं में विज्ञापन जारी होने के साथ ही आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू होती रही है। इस परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 7 जनवरी रहेगी। परीक्षा 6 मार्च से शुरू होगी।

मध्‍य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्‍तम मिश्रा ने कहा कि हमारी सरकार लगातार भर्ती करती रही है। इसका चुनाव से कोई लेना-देना नहीं है। भर्ती के विज्ञापन में कोई चूक हुई है तो उसमें सुधार किया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.