Move to Jagran APP

फ्लिपकार्ट का ऑर्डर रद कर लखपति बने 22 लोग, जानें- पूरा मामला

कई खाताधारकों ने उन रुपयों को अपने उपयोग में भी ले लिया। अब बैंक पैसा वसूलने में जुटा है। यह मामला उमरिया जिले के पिनौरा में सेंट्रल बैंक का है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 18 Mar 2020 06:46 PM (IST)Updated: Wed, 18 Mar 2020 09:26 PM (IST)
फ्लिपकार्ट का ऑर्डर रद कर लखपति बने 22 लोग, जानें- पूरा मामला
फ्लिपकार्ट का ऑर्डर रद कर लखपति बने 22 लोग, जानें- पूरा मामला

 उमरिया, जेएनएन। अभी तक ऑनलाइन ठगी के मामले सामने आ रहे थे लेकिन उमरिया जिले में एक नए तरह का मामला सामने आया है, जिसमें खाते से पैसे निकले नहीं हैं, बल्कि ज्यादा आ गए हैं। इस मामले में बैंक ने 22 खातों में कई बार रकम लौटा दी। इस गलती से लगभग एक करोड़ रुपये 22 खातों में चले गए और खाताधारकों ने उन रपयों को अपने उपयोग में भी ले लिया। अब बैंक इस रकम को वसूलने में लगा है। मामला उमरिया जिले के पिनौरा सेंट्रल बैंक का है। इस बैंक क्षेत्र के महुरा निवासी 22 लोगों के खातों में फ्लिपकार्ट (ई-कॉमर्स कंपनी) द्वारा लौटाई गई रकम तकनीकी त्रुटि के चलते एक बार के स्थान पर करीब 4-5 बार पहुंच गई। अब बैंककर्मी-अधिकारी खाताधारकों के घर के चक्कर लगा रहे हैं।

loksabha election banner

पहले ऑर्डर, फिर निरस्त

सेंट्रल बैंक बिनौरा के 22 खाताधारकों ने फ्लिपकार्ट से खरीदारी की थी। सभी 22 लोगों ने भेजी गई वस्तु पसंद नहीं आने पर उसे लौटा दिया और कंपनी से पैसा वापस देने कहा। फ्लिपकार्ट ने सभी 22 खाताधारकों को जब पैसा लौटाया तो 22 खाताधारकों के खाते में कई कई बार पैसे डाल दिए गए। इस तरह एक करोड़ से ज्यादा रकम 22 खाताधारकों को मिल गई। इन 22 खाताधारकों ने लगभग एक लाख की खरीदारी करके आर्डर रद किया था। यह पूरा मामला इसी साल जनवरी का है और तब से अभी तक बैंक के अधिकारी गुपचुप ढंग से रिकवरी के लिए खाताधारकों के घर के चक्कर काट रहे थे। अब बैंक के कर्मचारियों का कहना है कि अभी तक 40 लाख रुपये की रिकवरी हो चुकी है। शेष रकम लगभग 60 लाख अभी भी फंसी है।

लोगों ने एफडी तक करा ली

जब लोगों के खातों में इस तरह से लाखों रुपये आ गए तो कुछ लोगों ने यह रकम निकालकर उसका उपयोग करना शुरू कर दिया। कुछ लोगों ने तो मोबाइल और बाइक खरीद ली जबकि कुछ लोगों ने रकम को निकालकर उसकी एफडी करा दी। अब इस रकम को खाता धारकों से वसूलने में बैंक के लोगों को पसीने आ रहा है। मामले की जांच के लिए सेंट्रल ऑफिस मुंबई से भी एक टीम आने वाली है। टीम जांच करेगी कि यह सब कैसे हुआ।

रकम की रिकवरी कराई जा रही

तकनीकी त्रुटि से ज्यादा बार रुपये बैंक ग्राहकों के खातों में चले गए हैं। ऐसा सेंट्रल ऑफिस की गलती से हुआ है। रकम की रिकवरी कराई जा रही है। अभी जांच की जा रही है।

-सोमरंजन बहरा, प्रबंधक सेंट्रल बैंक पिनौरा, जिला उमरिया, मप्र


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.