Move to Jagran APP

जानिए, क्यों अमेरिका में शिफ्ट किए गए बीस हजार पंजाबी परिवार

अमेरिका में सबसे ऊंचे बांध के स्पिल वे में दरार आ जाने की वजह से खतरे को देखते हुए भारतीयों की बड़ी आबादी वाले क्षेत्र को खाली करने का आदेश दिया गया है।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Tue, 14 Feb 2017 12:58 AM (IST)Updated: Tue, 14 Feb 2017 08:12 AM (IST)
जानिए, क्यों अमेरिका में शिफ्ट किए गए बीस हजार पंजाबी परिवार

जेएनएन, जालंधर। अमेरिका के सबसे ऊंचे बांध के स्पिल वे में दरार आ जाने की वजह से खतरे को देखते हुए उत्तरी कैलिफोर्निया के ब्यूट काउंटी, युबा काउंटी एवं सटर शहरों व आसपास के इलाकों को तुरंत प्रभाव से खाली करने का आदेश दिया गया है। इन इलाकों में एशियाई लोग काफी तादाद में रहते हैं। इसमें भी करीब 13 फीसद भारतीय, विशेषकर पंजाबी बताए जा रहे हैं।

loksabha election banner

आसपास के इलाकों को खाली कराने का आदेश दिया गया। प्रभावित शहरों से 1.88 लाख लोगों को हटाया जा रहा है, जिनमें बीस हजार के करीब पंजाबी हैं।

यह भी पढ़ें: 77 के NRI को FB पर हुआ प्यार, 75 की जर्मन दुल्हन से मंदिर में की शादी

सोशल मीडिया पर ब्यूट काउंटी के शेरिफ ने कहा, 'ओरोविले के निचले और आसपास के इलाके तत्काल खाली कराए जा रहे हैं।' जल संसाधन विभाग के अनुसार स्थिति गंभीर है।

पंजाबियों के कायल हुए अंग्रेज

मकैलिफोर्निया में भी एक बार पंजाबियों ने सिद्ध कर दिया है कि वह मुसीबत में भी दूसरों की मदद से पीछे नहीं हटते हैं। जो क्षेत्र बांध में दरार आने के बाद प्रभावित हुए हैं उनमें सबसे ज्यादा पलायन पंजाबियों का है। बावजूद इसके पंजाबी वहां के स्थानीय लोगों को आश्रय व भोजन उपलब्ध करा कर उनकी मदद लिए आगे आ रहे हैं। सोशल मीडिया पर पंजाबियों की इस खासियत की अंग्र्रेजों द्वारा भी खूब प्रशंसा की जा रही है।

स्थानीय लोगों ने कहा है कि पंजाबी उनके देश में दूसरे देश से आकर बसे हैं। 'संकट की इस घड़ी में हमें उनकी मदद करनी चाहिए थी परंतु उन्होंने उल्टा हमारी मदद करके अपनी महानता को साबित किया है। पंजाबी यहां से ले तो बहुत कम रहे हैं परंतु दे बहुत कुछ रहे हैं। '

यह भी पढ़ें: अपने वतन के लोगों के लिए आंखें दान कर गईं एनआरआइ महिला

गुरुघरों में शरण और लंगर

अमेरिका में बांध के कारण प्रभावित लोगों को युबा शहर के गुरुघरों में शरण दी जा रही है। वहां के मेयर डैरल स्टेनबर्ग ने ट्वीट कर कहा कि साकरामेंटो में भी गुरुद्वारों में लोगों के लिए लंगर लगाए गए हैं तथा उनके रहने की भी व्यवस्था की गई है।

समाज सेवी हरसिमरन संग्राम सिंह ने बताया कि सभी धमरें के लोग गुरुघरों में पहुंच रहे हैं और संकट की इस घड़ी में शरण ले रहे हैं। बहुत से पंजाबी अपने रिश्तेदारों के घरों में भी पहुंचे हुए हैं । हरसिमरन ने बताया कि इस क्षेत्र में करीब दस गुरुद्वारे हैं सभी में हर धर्म के लोग आ रहे हैं। सैक्रीमेंटो स्थित गुरुघर के डाक्टर गुरतेज सिंह चीमा ने कहा कि उनके पास पचास से ज्यादा लोग शरण लिए हुए हैं। तीस के करीब फोन कॉल उन्हें आई हैं कि कुछ लोग रास्ते में हैं तथा वह गुरुद्वारे में आ रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.