Move to Jagran APP

India China Tension: भारत में आक्रोश के साथ ही अब विदेशों में भी चीनी दूतावासों के पास हो रहे प्रदर्शन

India China Tension चीन के खिलाफ पूरे देश में गुस्से का माहौल है। विदेशों में स्थित चीनी दूतावास के बाहर भी लोग चीन के राष्ट्रपति का पुतला जलाकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं

By Manish PandeyEdited By: Published: Thu, 18 Jun 2020 07:52 AM (IST)Updated: Thu, 18 Jun 2020 06:45 PM (IST)
India China Tension: भारत में आक्रोश के साथ ही अब विदेशों में भी चीनी दूतावासों के पास हो रहे प्रदर्शन

नई दिल्ली, एजेंसियां। India-China Border Tension, पूर्वी लद्दाख की गलवन घाटी (Galwan Valley) में चीन की सेना के साथ खूनी झड़प के बाद से तीनों सेनाएं अलर्ट पर हैं। सेना के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गतीरोध को कम करने के लिए एक बार फिर भारत और चीन के बीच मेजर जनरल स्तर की बातचीत (Major General-level Talks) खत्म हो गई है। हालांकि इससे पहले दोनों देशों के बीच हुई बातचीत बेनतीजा रही थी। उधर, चीन की इस हरकत को लेकर देशभर में आक्रोश का माहौल है। लोग चीनी सामानों का बहिष्कार कर रहे हैं।

loksabha election banner

India China Tension Updates:

- गलवन घाटी पर चीन के संप्रभुता के दावे को भारत ने सिरे से खारिज कर दिया है। भारत ने कहा है कि यह दावा अनुचित और बढ़ा-चढ़ा कर किया गया है और उस सहमति के उलट है जो दोनों देशों के बीच छह जून को उच्च स्तरीय सैन्य बातचीत में बनी थी। चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी यानी पीएलए के दावे पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने गुरुवार को दो-टूक कहा कि यह दावा अनुचित और आपसी सहमति के विपरीत है।

- समाचार एजेंसी एएनआइ के सूत्रों के अनुसार भारत और चीन के बीच मेजर जनरल स्तर की वार्ता छह घंटे बाद खत्म हो गई है। दोनों देशों की वार्ता के दौरान 15-16 जून को गलवन घाटी में झड़प करने वाले सैनिकों का लेखा जोखा रखा गया और झड़प में कोई भी सैनिक गायब नहीं हुआ।

- भारतीय सेना ने न्यूयॉर्क टाइम्स के हवाले से कहा है कि दिनांक 17 जून 2020 के अखबार में एक लेख 'इन चाइन-इंडिया क्लैश, टू नेशनिल्ट लीडर्स विद लिटिल रूम टू गिव' में लिखा गया है। जिसमें पूरी तरह से स्पष्ट किया गया है कि भारतीय सेना का कोई भी सैनिक गायब नहीं हुआ।

- भारत-चीन के बीच सीमा विवाद और तनाव के बीच सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है। इस बार फैसला रेलवे मंत्रालय ने लिया है। रेलवे उपक्रम डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कारपोरेशन लिमिटेड ने चीनी फर्म बीजिंग नेशनल रेलवे रिसर्च एंड डिज़ाइन इंस्टीट्यूट ऑफ सिग्नल एंड कम्युनिकेशन कंपनी लिमिटेड के साथ चल रहे कॉन्ट्रैक्ट को रद कर दिया है।

- इस वक्त गलवन घाटी में बहुत कुछ हो रहा है। पिछले 200 सालों से यह हमारे (भारत) के पास है... युद्ध समाधान नहीं, बातचीत के जरिए मामले का हल निकलना चाहिए: अमिन गलवन, गुलाम रसूल गलवन के पोते, जिनके नाम पर गलवन घाटी का नाम पड़ा है।

- मैं उन 20 सैनिकों को श्रद्धांजलि देता हूं, जिन्होंने हमारी सीमाओं की रक्षा करते हुए शहादत पाई। लद्दाख के लोग भारतीय सेना के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े होते हैं। हमें उम्मीद है कि हमारी सेना सीमा पर चीनी साजिश को नाकाम करेगी: लद्दाख ऑटोनोमस हिल डेवलपमेंट काउंसिल के अध्यक्ष

- उत्तर प्रदेश के कानपुर में लोगों ने प्रतीकात्मक रूप से चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की शव यात्रा निकाली। 

- नेपाल में मानवाधिकार और पीस सोसाइटी, नेपाल के कार्यकर्ताओं ने काठमांडू में चीनी दूतावास के सामने प्रदर्शन किया। इस दौरान चीन से शांति को बढ़ावा देने के लिए कहा गया।

- जन अधिकार पार्टी के प्रमुख पप्पू यादव ने जेसीबी मशीन पर चढ़कर एक चीनी मोबाइल फोन निर्माता कंपनी के बैनर को काला रंग पोत दिया।

- पटना में लोगों ने गधों को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रक्षा मंत्री की फोटो पहनाकर विरोध प्रदर्शन किया। 15-16 जून को गलवान घाटी में भारत-चीन के बीच हुई ​झड़प में भारत के 20 जवानों की जान चली गई थी।

- चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने आरोप लगाते हुए कहा है कि भारतीय अग्रिम पंक्ति के सैनिकों ने वास्तविक नियंत्रण रेखा को पार किया। उन्होंने जानबूझकर चीनी अधिकारियों और सैनिकों को भड़काया और हमला किया, जिसकी वजह से हिंसक संघर्ष हुआ।

- गलवन घाटी संघर्ष में भारतीय जवानों के शहीद होने पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सरकार पर निशाना साधाते हुए एक वीडियो ट्वीट किया है।

- भारत-चीन के बीच हुई झड़प में जान गंवाने वाले नायब सूबेदार नुदूराम सोरेन की बेटी का कहना है, 'मैं पापा पर बहुत गर्व करती हूं वो देश के लिए शहीद हुए हैं। मैं भारत सरकार से बस ये ही निवेदन करती हूं कि वो ​चीन से अपना बदला लें।

- चीनी खाना बेचने वाले रेस्तरां पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए। मैं लोगों से चीनी भोजन का बहिष्कार करने की अपील करता हूं: केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले

- गलवन घाटी संघर्ष पर बीजेपी नेता राम माधव ने कहा कि हमारी पहली प्राथमिकता हमारी सीमाओं पर अत्यधिक सतर्कता और शक्ति के साथ पहरा देना है और यह सुनिश्चित करना है कि सीमा पर कोई और हिंसा और जनहानि न हो। हम राजनयिक चैनलों का भी उपयोग करेंगे।

- हम रसायन, मोबाइल फोन के पुर्जे और बटन आयात करते हैं। क्या उन्हें आयात करना इतना आवश्यक है? वे भारत में निर्मित किए जा सकते हैं। हमें दूसरे देशों से आयात को कम करना होगा खासतौर पर चीन से। यदि लोग चीनी उत्पादों का बहिष्कार करना चाहते हैं, तो हम उनकी भावनाओं का सम्मान करते हैं: राम माधव, भाजपा

- पीएम ने स्पष्ट कर दिया है कि हमारे क्षेत्र के हर इंच की रक्षा की जाएगी। हम दूसरे क्षेत्र में भी कई कदम उठाएंगे: राम माधव, भाजपा

- बॉलीवुड और खेल जगत से अनुरोध है कि वे देश हित में चीनी सामानों के बहिष्कार के लिए अखिल भारतीय व्यापारी संघ से हाथ मिलाएं। हम उन सभी हस्तियों से आग्रह कर रहे हैं, जो चीनी उत्पादों का विज्ञापन करना ततकाल प्रभाव से बंद कर दें: अखिल भारतीय व्यापारी संघ (CAIT)

- बीरभूम के रहने वाले सिपाही राजेश ओरंग को श्रद्धांजलि दी जा रही है। लद्दाख के गलवन घाटी में हुई हिंसक झड़प में शहीद हुए थे। सीएम ममता बनर्जी ने परिवार को 5 लाख रुपये मुआवजे और एक सदस्य को नौकरी देने की घोषणा की है।

- गुरदासपुर के डिप्टी कमिश्नर मोहम्मद इश्फाक ने भारतीय सेना के नायब सूबेदार सतनाम सिंह के परिवार से मुलाकात की, जिन्होंने गलवन घाटी में चीनी सैनिकों से लड़ते हुए अपनी जान गंवा दी। डीसी गुरदासपुर ने कहा कि यहां उनके नाम पर एक गेट का निर्माण किया जाएगा।

- गलवन घाटी में हमारी मातृभूमि की रक्षा करते हुए हमारे बहादुर सैनिकों का सर्वोच्च बलिदान हमेशा याद किया जाएगा। राष्ट्र उनका ऋणी है। मैं शहीदों को श्रद्धांजलि देता हूं। भाजपा ने अगले 2 दिनों के लिए वर्चुअल रैलियों सहित अपने सभी राजनीतिक कार्यक्रमों को स्थगित करने का फैसला किया है: भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा

- भारत-चीन के बीच 15-16 जून को गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प में जान गंवाने वाले हवलदार सुनील कुमार के अंतिम दर्शन के लिए हजारों लोग पहुंचे हैं।

- भारतीय सेना के सूत्रों के मुताबिक, 15-16 जून को गलवन क्षेत्र में हिंसक झड़प के मुद्दों को हल करने के लिए आज सुबह 10:30 बजे मेजर जनरल स्तर की वार्ता होगी।

- बिहार रेजिमेंट के कमांडिंग ऑफिसर शहीद कर्नल संतोष बाबू के पार्थिव शरीर को अंतिम संस्कार के लिए ले जाए जाया जा रहा है।

- पटियाला में नायब सूबेदार मनदीप सिंह के परिवार और दोस्तों का कहना है, 'मनदीप सिंह एक बहादुर सैनिक थे, जिन्होंने गलवन घाटी में चीन के साथ झड़प में अपनी जान गंवा दी; इस नुकसान की कभी भरपाई नहीं की जा सकती। हमें उन पर गर्व है'।

- 16वीं बिहार रेजिमेंट के कमांडिंग ऑफिसर शहीद कर्नल संतोष बाबू को गार्ड ऑफ ऑनर दिया जा रहा है, जिन्होंने गलवन घाटी में संघर्ष के दौरान अपनी जान गंवा दी थी।

- हवलदार सुनील कुमार के पार्थिव शरीर को अंतिम संस्कार के लिए ले जाया जा रहा है। उनको विदाई देने के लिए लोगों की भारी भीड़ मौजूद है।

- गुरदासपुर में नायब सूबेदार सतनाम सिंह के घर में गम का माहौल है। गलवन घाटी में चीनी सैनिकों के साथ झड़प में सतनाम सिंह शहीद हुए थे।

- 16वीं बिहार रेजिमेंट के कमांडिंग ऑफिसर शहीद कर्नल संतोष बाबू के अंतिम दर्शन के लिए तलेंगाना में उनके घर पर बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा हुए है। गलवन घाटी में चीन के साथ हुए हिंसक संघर्ष में कमांडिंग ऑफिसर समेत 20 जवान शहीद हुए थे।

- गलवन घाटी में चीक के साथ हुए हिंसक झड़प में शहीद हुए हवलदार सुनील कुमार का पार्थिव शरीर पटना में उनके निवास स्थान पर लाया गया।

- 16वीं बिहार रेजिमेंट के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल संतोष बाबू का पार्थिव शरीर तेलंगाना के सूर्यपेट में उनके आवास पर लाया गया। चीन के साथ हिंसक झड़प में संतोष बाबू शहीद हो गए थे।

- चीन के मंसूबों को नाकाम करते हुए शहीद हुए सेना के कर्नल समेत बीस जवानों को बुधवार को लेह के सेना अस्पताल में श्रद्धांजलि दी गई। गम और गुस्से के बीच 14 कोर के अधिकारियों के साथ सैनिकों ने नम आंखों से शहीद हुए अपने साथियों को अंतिम विदाई दी।

- वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर सोमवार को दोनों देशों की सेनाओं के बीच खूनी संघर्ष हुआ था। चीनी सैनिकों ने सोची-समझी रणनीति के तहत भारतीय सैनिकों पर पथराव के साथ ही रॉड से हमला किया। इस दौरान एक कमांडिग अफसर समेत भारत में 20 जवान शहीद हो गए। वहीं, इस झड़प में चीन को भी भारी नुकसान उठाना पड़ा है। चीन कै सैन्य यूनिट के कमांडिग अफसर समेत 40 सैनिकों को भारतीय जवनों ने ढ़ेर कर दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.