Move to Jagran APP

कोरोना वायरस ने जून में ली 18 CAPF जवानों की जान, अब तक 5000 जवान हुए संक्रमित

CAPF में कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए जवान जो अब ठीक हो चुकें हैं और अब वह लोगों की जान बचाने के लिए प्लाज्मा दान कर रहे हैं।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Tue, 07 Jul 2020 05:08 PM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2020 05:08 PM (IST)
कोरोना वायरस ने जून में ली 18 CAPF जवानों की जान, अब तक 5000 जवान हुए संक्रमित
कोरोना वायरस ने जून में ली 18 CAPF जवानों की जान, अब तक 5000 जवान हुए संक्रमित

नई दिल्ली, एएनआइ। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) में कोरोना वायरस (COVID-19)  पॉजिटिव पाए गए जवान जो अब ठीक हो चुकें हैं और अब वह लोगों की जान बचाने के लिए प्लाज्मा दान कर रहे हैं। लेकिन, दूसरी तरफ अर्धसैनिक बलों में COVID-19 रोगियों के आंकड़े लगातार बढ़ रहे हैं। सीएपीएफ में कुल मौतें 27 तक पहुंच गई हैं, जिनमें से 18 मौतें जून के महीने में हुई हैं।

loksabha election banner

 इसके अलावा, कोरोना वायरस  ​​रोगियों की कुल संख्या सीएपीएफ में 4,800 अंक को पार कर गई है, लेकिन वर्तमान में 1,905 मामले सक्रिय हैं।

 प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, महामारी के कारण सबसे ज्यादा मौतें केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) द्वारा दर्ज की गई हैं। जून के महीने में, घातक संक्रमण के कारण सात जवानों की मौत हो गई। सीआरपीएफ में अब तक महामारी से कुल नौ मौतें हो चुकी हैं। इसके अलावा, CRPF में रविवार तक कोरोना वायरस (COVID-19) के कुल 1,510 मामले हैं, जिनमें से 755 सक्रिय मामले हैं।

इसके अलावा, CRPF में रविवार तक COVID-19 के कुल 1,510 मामले हैं, जिनमें से 755 सक्रिय मामले हैं।CRPF के बाद CISF की मौतों के मामले में जहां COVID की वजह से आठ जवान शहीद हुए हैं और उनमें से 50 फीसदी की मौत जून में हुई है। CISF में वर्तमान में रविवार तक 1,021 मामले हैं, जिनमें से 38 प्रतिशत सक्रिय हैं।

इसी तरह, सीमा सुरक्षा बल (BSF) के पास CAPF में दूसरे सबसे ज्यादा मामले हैं, लेकिन मरने वालों की कुल संख्या अन्य दो अर्ध-सैन्य बलों की तुलना में कम थी। बीएसएफ में कुल मामले 1,300 का आंकड़ा पार कर चुके हैं और अब तक पांच मौतें हो चुकी हैं, जिनमें से तीन की मौत पिछले महीने हुई है। वर्तमान में, बीएसएफ ने उपन्यास कोरोनावायरस संक्रमण के 526 मामले दर्ज किए हैं।

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP), जो COVID संचालन में शामिल है और दिल्ली में दुनिया के सबसे बड़े सरदार पटेल COVID-19 देखभाल केंद्र का प्रबंधन करती है, ने 425 मामले दर्ज किए हैं और 151 अब सक्रिय हैं। आईटीबीपी ने तीन मौतें दर्ज की हैं और उनमें से दो जून के महीने में हुई हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.