Move to Jagran APP

ब्रिटेन से इंदौर आए 163 लोग, 30 को किया 'Home Quarantine'

मध्य प्रदेश के इंदौर में ब्रिटेन से 163 लोगोंं में 30 लोगों को Home Quarantine किया गया है। सभी लोगों की जांच की जा रही है कि ब्रिटेन में फैले कोरोना के नए स्वरुप काे लक्षण इन लोगों में तो नहीं है। जानें इससे जुड़ी पूरी खबर।

By Pooja SinghEdited By: Published: Thu, 24 Dec 2020 10:42 AM (IST)Updated: Thu, 24 Dec 2020 10:42 AM (IST)
ब्रिटेन से इंदौर आए 163 लोग, 30 को किया 'Home Quarantine'
ब्रिटेन से इंदौर आए 163 लोग, 30 को किया 'Home Quarantine'

इंदौर, ब्यूरो। भारत में ब्रिटेन में कोरोना का नए रूप के सामने आने के बाद लोगों को खोज कर उनका परीक्षण किया जा रहा है। प्रदेश में अभी तक 405 लोगों के ब्रिटेन से आने की सूचना मिली है। इसमें से 25 नवंबर के बाद ब्रिटेन से 163 लोग इंदौर आए हैं। बुधवार सुबह तक 33 लोगों के ब्रिटेन से आने की सूचना थी। इसके आधार पर उनकी आरटीपीसीआर जांच के लिए दो सैंपलिंग टीमों का गठन किया गया। सुबह 10 बजे से ही इन टीमों ने उनके नमूने लिए। इनके अलावा संबंधित क्षेत्र की आरआरटी भी पहुंची और सभी को होम क्वारंटाइन किया गया।

loksabha election banner

बुधवार शाम 7 बजे तक स्वास्थ्य विभाग की सैंपलिंग टीम ने 33 में से 30 लोगों के नमूने लिए। 1 यात्री 12 दिसंबर को इंदौर आकर 17 दिसंबर को ब्रिटेन लौट भी गया। शेषष लोगों के नमूने गुरवार को लिए जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार इनमें से जो लोग पॉजिटिव आएंगे, उनका कोविड गाइडलाइन के तहत स्वास्थ्य परीक्षण कर इलाज किया जाएगा। निगेटिव आने पर भी 10 दिन तक होम क्वारंटाइन रहना होगा। ब्रिटेन से आए लोगों के इंदौर में रहने वाले परिवार के सदस्यों के भी नमूने लिए गए। इनमें से जो भी व्यक्ति पॉजिटिव आएगा, उसके बाद उनके संपर्क में आए लोगों की कांटैक्ट ट्रेसिंग कर जांच की गई।

स्वास्थ्य विभाग ने वाट्सएप पर बनाया 'यूके पैसेंजर्स' ग्रुप

स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने ब्रिटेन से आए लोगों के घर पर पहुंच उन्हें होम क्वारंटाइन किया और सभी लोगों को दिशानिर्देश देने के लिए एक वाट्सएप ग्रुप 'यूके पैसेंजर्स' बनाया। इसमें सभी को स्वास्थ्य विभाग द्वारा सूचनाएं दी जा रही हैं। इसमें बताया जा रहा है कि उनकी सैंपलिंग कब होनी है। साथ ही शासन की ओर से मिलने वाले सारे निर्देश भी दिए जाएंगे। पलसीकर में आए दंपती व उनके बच्चों से भी लिए नमूने ब्रिटेन से इंदौर के पलसीकर में आए एक दंपती व उनके पांच साल के बेटे और 10 माह की बेटी का स्वास्थ्य विभाग की टीम ने आरटीपीसीआर टेस्ट किया। पार्क रेसीडेंसी में आई 22 वषर्षीय युवती से लिए नमूने की भी जांच की। बायपास पर प्लेटिनम पैराडाइज में आए एक व्यक्ति की भी जांच की गई।

रैपिड एंटीजन टेस्ट में आए निगेटिव

बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की सैंपलिंग टीम ने स्कीम नंबर 140 के पास स्थित ग्रैंड एक्जोटिका में 20 दिसंबर को ब्रिटेन से आए युवक की जांच की और उनके साथ उनके परिवार के सदस्यों का रैपिड एंटीजन टेस्ट किया। इन तीनों लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई। इसके बाद इनका आरटीपीसीआर टेस्ट भी किया गया। इसकी रिपोर्ट गुरवार को आएगी। तिलकनगर क्षेत्र में ब्रिटेन से आए पांच लोगों की जांच की गई। उनके साथ परिवार और संपर्क में आए 39 लोगों की भी जांच की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.