नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। अवैध तरीके से अमेरिका में प्रवेश के आरोपित 150 भारतीयों को वहां की सरकारी एजेंसी ने भारत वापस भेज दिया। बुधवार सुबह करीब छह बजे इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर पहुंचे इन यात्रियों के चेहरे पर मायूसी झलक रही थी।

वीजा नियमों के उल्लंघन का आरोप

डिपोर्ट किए गए लोगों पर आरोप है कि इन्होंने या तो वीजा नियमों का उल्लंघन किया या फिर अवैध तरीके से अमेरिका में प्रवेश किया। बांग्लादेश के रास्ते विशेष विमान से दिल्ली पहुंचे इन यात्रियों को एयरपोर्ट पर जरूरी कागजी प्रक्रिया से गुजरने के बाद बाहर निकाला गया।

कई देशों की यात्रा कर पहुंचे अमेरिका

वहीं, कुछ यात्रियों का कहना था कि अमेरिका जाने के लिए उन्होंने कई देशों की यात्राएं की। इस दौरान फ्रांस और रूस भी गए। अंत में मैक्सिको से कैलिफोर्निया में प्रवेश करने की कोशिश के दौरान पुलिस ने पकड़ लिया। कई यात्रियों का कहना था कि अमेरिका जाने की चाहत में एजेंट के चक्कर में पड़कर काफी रुपये भी बर्बाद किए। बताया जा रहा है कि इनमें ज्यादातर यात्री पंजाब से हैं।

अक्टूबर में पकड़े गए थे 300 भारतीय

गौरतलब है कि पिछले वर्ष अक्टूबर में करीब 300 भारतीयों को तब पकड़ लिया था, जब वे मैक्सिको के रास्ते अमेरिका में अवैध तरीके से प्रवेश की कोशिश कर रहे थे। बाद में सभी 300 भारतीयों को वहां से डिपोर्ट कर भारत भेज दिया गया था।

Posted By: Manish Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस