Move to Jagran APP

देश में कोरोना के 25 नए मामले, 166 संक्रमित, सबसे ज्‍यादा केस महाराष्‍ट्र से, जानें बाकी राज्‍यों का हाल

देश में कोरोना के 25 नए मामले सामने आए हैं जिसके साथ ही संक्रमितों की संख्या 166 हो गई है। सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में अभी तक 43 पॉजिटिव केस मिले हैं। जाने बाकी राज्‍यों का हाल...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 18 Mar 2020 10:48 PM (IST)Updated: Thu, 19 Mar 2020 06:34 AM (IST)
देश में कोरोना के 25 नए मामले, 166 संक्रमित, सबसे ज्‍यादा केस महाराष्‍ट्र से, जानें बाकी राज्‍यों का हाल
देश में कोरोना के 25 नए मामले, 166 संक्रमित, सबसे ज्‍यादा केस महाराष्‍ट्र से, जानें बाकी राज्‍यों का हाल

नई दिल्ली, एजेंसियां/ब्‍यूरो। देश में कोरोना वायरस के 25 नए मामले सामने आए हैं और इस तरह संक्रमितों की संख्या 166 हो गई है। बुधवार को तेलंगाना में इंडोनेशिया के सात नागरिकों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इनको मिलाकर देश में संक्रमित होने वाले विदेशियों की संख्या 33 हो गई है। सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में अभी तक 45 पॉजिटिव केस मिले हैं। औद्योगिक नगरी नोएडा के साथ ही राजस्थान में धारा 144 लगा दी गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और राज्यों के स्वास्थ्य विभागों के मुताबिक देश में अभी तक 166 संक्रमित केस मिले हैं। इनमें 36 विदेशी और कर्नाटक, दिल्ली व मुंबई के तीन वो लोग हैं जिनकी मौत इस संक्रमण के कारण हो चुकी शामिल है। संक्रमित लोगों के संपर्क में आए 5,700 से ज्यादा लोगों को सघन निगरानी में रखा गया है। 14 लोगों को अब तक अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है।

loksabha election banner

सबसे ज्‍यादा केस महाराष्‍ट्र से

देश में सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में अभी तक तीन विदेशियों समेत 45 मामले सामने आए हैं। बुधवार को मुंबई और पुणे में एक-एक नया मामला सामने आया। मुंबई में 68 साल की एक महिला को संक्रमित पाया गया। यह महिला अमेरिका से लौटे एक व्यक्ति के संपर्क में आई थी। जबकि, पुणे में संक्रमित मिली 28 साल की युवती हाल ही में दुबई होते हुए नीदरलैंड से लौटी थी। केरल में 27 केस मिले हैं, जिनमें दो विदेशी शामिल हैं। हरियाणा के गुरुग्राम में बुधवार को एक नया मामला सामने आया, जिसको मिलाकर राज्य में कोरोना के कुल 17 केस हो गए, जिनमें 14 विदेशी भी शामिल हैं।

दिल्ली में 10 मामले 

उत्तर प्रदेश के नोएडा में बुधवार को एक नया मामला सामने आया। इसको मिलाकर राज्य में संक्रमितों की संख्या 16 हो गई है, जिनमें तीन विदेशी भी हैं। दिल्ली में एक विदेशी समेत 10 लोग संक्रमित पाए गए हैं। कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमित तीन नए मामले मिले। इनमें दो महिलाएं एवं एक पुरुष शामिल हैं। दो लोग विदेश से लौटे थे। इनको मिलाकर राज्य में अभी तक 14 पॉजिटिव केस हो गए हैं। लद्दाख में संक्रमितों की संख्या आठ, जम्मू-कश्मीर में तीन, तेलंगाना में दो विदेशियों समेत छह केस अभी तक मिले हैं। राजस्थान में भी दो विदेशियों समेत चार मामले सामने आए हैं। तमिलनाडु में अभी तक दो, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, उत्तराखंड, पंजाब और बंगाल में अभी तक एक-एक मामला सामने आया है।

पूर्व मंत्री सुरेश प्रभु ने खुद को पृथक किया

कई लोगों ने खुद को एहतियातन पृथक किया है जिनमें पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा सांसद सुरेश प्रभु भी शामिल हैं। प्रभु ने सऊदी अरब से लौटने के बाद अपने घर पर 14 दिनों तक पृथक रहने का फैसला किया है। हालांकि उनकी जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। सूत्रों ने बताया कि पुणे में कॉलेज ऑफ मिलिट्री इंजीनियरिंग में तैनात एक सैन्य अधिकारी में फ्लू के लक्षण दिखने के बाद उसे स्वयं को पृथक रखने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि संस्थान में एक अन्य अधिकारी की पत्‍‌नी को भी खुद को पृथक रखने को कहा गया है। दोनों की कोरोना वायरस के संबंध में अभी जांच नहीं हुई है।

देश में कोरोना पी‍ड़‍ित 

महाराष्ट्र - 43 (तीन विदेशी)

केरल - 27 (दो विदेशी)

हरियाणा - 17 (14 विदेशी)

उत्तर प्रदेश - 16 (तीन विदेशी)

कर्नाटक - 14

दिल्ली - 10

लद्दाख - 8

तेलंगाना - 6 (दो विदेशी)

राजस्थान - 4 (दो विदेशी)

जम्मू-कश्मीर - 3

तमिलनाडु - 2

आंध्र प्रदेश - 1

ओडिशा - 1

उत्तराखंड - 1

पंजाब - 1

बंगाल - 1

एनसीआर में बढ़े कोरोना के मरीज

सबसे चिंताजनक स्थिति राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में है। बुधवार को यहां तीन नए मरीज मिले, जिनमें दिल्ली, गुरुग्राम और नोएडा से एक-एक हैं। लखनऊ में केजीएमयू के जूनियर डॉक्टर में वायरस की पुष्टि हुई, जो पॉजिटिव मरीज के संपर्क में था। हालांकि ड्यूटी पर तैनात सभी डॉक्टर और कर्मचारियों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। गुरुग्राम जिला प्रशासन ने स्कूल, सिनेमा हॉल, शापिंग मॉल, जिम, स्वीमिंग पुल, साप्ताहिक बाजार आदि 31 मार्च तक बंद करने के आदेश दिए हैं। जम्मू कश्मीर के बाद अब लद्दाख में भी विदेशी पर्यटकों के आने पर रोक लगा दी गई है। उपराज्यपाल प्रशासन ने लद्दाख के लेह व कारगिल जिलों में धारा 144 भी प्रभावी कर दी है।

लद्दाख स्काउट्स के जवान निगरानी में, कोर्स एवं ट्रेनिंग रद

सेना की लद्दाख स्काउट्स का जवान संक्रमित हो चुका है। जवान के पिता ईरान से लौटे थे, जिससे यह संक्रमण फैला और उसके स्वजन भी चपेट में आ गए। दोनों को आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है। जवान की बैरक के 10 जवानों को आइसोलेट कर दिया गया है। लद्दाख रेजीमेंटल सेंटर के 800 जवान भी निगरानी में रखे गए हैं। उत्तरी कमान ने सोमवार से शुरू होने वाले सैन्य अधिकारियों के कई कोर्स और ट्रेनिंग आदि भी तत्काल प्रभाव से रद कर दिए हैं। सर्विस सिलेक्शन बोर्ड में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों की ट्रेनिंग को भी स्थगित कर दिया गया है। लद्दाख के कमिश्नर सेक्रेटरी रिगजिन सैंफल ने बताया कि जांच के लिए भेजे गए 72 सैंपल में से 34 सैंफल की रिपोर्ट आ चुकी है। अधिकतर पॉजिटिव मामले लेह के चुशोत से आए हैं, जिसे सील कर दिया गया है।

ब्रिटेन से आई थी गुरुग्राम की युवती

राजधानी से सटे गुरुग्राम में अब तक तीन लोग कोरोना वायरस से ग्रस्त मिल चुके हैं। नई मरीज 22 वर्षीय युवती पालम विहार की रहने वाली है और हाल में ब्रिटेन से आई थी। वह आइसोलेशन सेंटर में भर्ती है।

चार दिन पूर्व पत्नी के साथ इंडोनेशिया से लौटा था युवक

नोएडा में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। दो दिनों में ही तीन मरीज सामने आने से हड़कंप मच गया है। सीएमओ डॉ. अनुराग भार्गव के अनुसार 26 वर्षीय मरीज सेक्टर-41 स्थित एक सोसायटी का रहने वाला है। वह पिछले सप्ताह पत्नी के साथ इंडोनेशिया घूमने गया था। उसे ग्रेटर नोएडा स्थित राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान में बने आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करा गया। पत्नी को भी आइसोलेशन पर रखा गया है।

ईरान में रह रहे 119 में से 110 छात्र लाए गए : सरकार

इस बीच, केंद्र सरकार ने दिल्ली हाई कोर्ट में जवाब दायर कर बताया कि ईरान में रह रहे 119 छात्रों में से 110 छात्रों को भारत वापस लाया जा चुका है, जबकि पांच छात्रों ने टेस्ट के लिए सैंपल नहीं दिए। वहीं चार छात्र कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं हैं और वह ईरान में ही रह रहे हैं। इस संबंध में दायर याचिका पर सरकार के जवाब से न्यायमूर्ति नवीन चावला की पीठ के संतुष्टि जाहिर की।

लुधियाना में 167 संदिग्धों के लापता होने की उड़ी अफवाह

पंजाब के लुधियाना में कोरोना के 167 संदिग्धों के लापता होने की खबर से हड़कंप मच गया। हालांकि कुछ ही देर में जिला प्रशासन ने इसे खारिज किया है। डिप्टी कमिश्नर प्रदीप अग्रवाल ने कहा कि अभी तक जिले में एक भी कोरोना का मरीज नहीं मिला। 11 संदिग्ध मरीजों के सैंपल लेकर दिल्ली भेजे गए थे। 10 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। एक मरीज की रिपोर्ट आना बाकी है। 15 दिनों में विदेश से आए 900 लोगों में से 810 व्यक्तियों की जांच हो चुकी है, जो नेगेटिव है। अब सिर्फ 90 लोग बचे हैं। 167 संदिग्ध लोगों के गायब होने की जानकारी गलत है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.