Move to Jagran APP

Nagina Lok Sabha Seat: क्या चंद्रशेखर बिगाड़ेंगे मायावती का खेल, कहीं BJP ना मार ले जाए बाजी, क्या कहते हैं नगीना के सियासी समीकरण

नगीना लोकसभा Nagina Lok Sabha Seat 2009 के लोकसभा चुनाव में हुआ था। यहां पहले सपा के यशवीर सिंह धोबी ने जीत का परचम लहराया। इसके बाद 2014 के चुनाव में कहानी थोड़ी बदली और मोदी की लहर में भाजपा के डा यशवंत सिंह सांसद बने लेकिन 2019 में सपा बसपा और रालोद गठबंधन में वे सीट को बचाकर नहीं रख सके। बसपा के गिरीश चंद्र चुनाव जीते।

By Vivek Shukla Edited By: Vivek Shukla Published: Thu, 28 Mar 2024 12:53 PM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2024 12:53 PM (IST)
Nagina Lok Sabha Seat: क्या चंद्रशेखर बिगाड़ेंगे मायावती का खेल, कहीं BJP ना मार ले जाए बाजी, क्या कहते हैं नगीना के सियासी समीकरण
Nagina Lok Sabha Seat नगीना लोकसभा का चुनाव दिलचस्‍प होने वाला है।

डिजिटल डेस्‍क,  बिजनौर। Nagina Lok Sabha Seat उत्‍तर प्रदेश के बिजनौर में स्‍थ‍ित नगीना लोकसभा सीट नए नरिसीमन सिफरिश के बाद बनाई गई थी। यह सीट 16 लाख मतदाता वाली है, यहां मुस्‍लिम मतदाता छह लाख हैं। वहीं अनुसूचित जनजाति के वोटर तीन लाख से अधिक हैं। ऐसे में यह सीट बड़े नेताओं के लिए सुरक्षित कही जा सकती है। यहां तीन चुनाव में तीन अलग-अलग पार्टी के उम्‍मीदवारों ने जीत दर्ज की है।

loksabha election banner

बता दें कि इस बार नगीना लोकसभा का चुनाव दिलचस्‍प होने वाला है। यहां पहले चरण के लिए नामांकन की प्रक्रिया खत्म हो चुकी है। ऐसे में भाजपा की तरफ से नहटौर के विधायक ओम कुमार को मौका दिया है। सपा ने मनोज कुमार को मैदान में उतारा है। वहीं बसपा ने सुरेंद्र पाल को टिकट दिया। इसके अलावा भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर भी यहीं से ताल ठोक रहे हैं। गठबंधन में कांग्रेस के कोटे से पहले ही नगीना सीट बाहर जा चुकी है।

नगीना लोक सभा सीट का गठन साल 2009 के लोक सभा चुनाव में हुआ। पहले चुनाव में सपा के यशवीर सिंह धोबी ने यहां जीत हासिल की। वहीं 2024 में मोदी लहर में भाजपा के डा.यशवंत सिंह सांसद बने लेकिन 2019 में सपा, बसपा और रालोद गठबंधन में वे सीट को बचाकर नहीं रख सके। बसपा के गिरीश चंद्र चुनाव जीते।

इसे भी पढ़ें- इन लोकसभा सीटों पर कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ाएंगे BSP प्रत्याशी, यहां वोटबैंक में लगेगी सेंध

भाजपा ने नहटौर सीट से जीत की हैट्रिक लगा चुके विधायक ओम कुमार को यहां से चुनाव के मतदान में उतारा गया। साल 2012 से बनी नहटौर सीट पर ओम कुमार शुरू से ही काबिज हैं। नहटौर विधानसभा सीट नगीला लोक सभा के अंतर्गत ही आती है। सपा-कांग्रेस के जोड़ में यह सीट सपा के खाते में गई है। एक समय कांग्रेस के दिग्‍गज नेता राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और और बसपा प्रमुख मायावती के भतीजे आकाश आनंद के भी मैदान में उतरने की चर्चा रही है।

वहीं सपा-रालोद के गठबंधन के बीच यहां से रालोद के कोटे से आजाद समाज पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष चंद्रशेखर आजाद भी चुनाव लड़ रहे हैं। इस सीट से भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद भी दो साल पहले से चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं।

इसे भी पढ़ें- यूपी में फिर बदलेगा मौसम, पश्चिमी और पूर्वी जिलों में बारिश के आसार

मजबूत है दलित और मुस्लिम गठजोड़

नगीना लोकसभा सीट पर करीब 21 फीसदी अनुसूचित जाति के मतदाता हैं। यहां मुस्लिम वोटर भी बड़ी संख्‍या में हैं। इस लोकसभा क्षेत्र में आने वाली सभी विधानसभा सीटों का हिसाब लगाएं तो करीब 50 फीसदी से अधिक मुस्लिम मतदाता हैं।

नगीना लोकसभा चुनाव 2019 का परिणाम

गिरीश चंद्र, बहुजन समाज पार्टी, प्राप्त वोट, 568378

डॉ यशवंत सिंह, भारतीय जनता पार्टी, प्राप्‍त मतदान- 401546

हार का अंतर- 166832

पुरुष मतदाता- 843827

महिलर मतदाता- 742230

कुल मतदाता- 1586117


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.