Move to Jagran APP

Mukhtar Ansari: कोर्ट की तारीख से पहले आई मौत की तारीख, मजदूर हत्याकांड मामले में होनी थी सुनवाई

बांदा जेल में बंद मऊ के पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी (Farmer MLA Mukhtar Ansari) के खिलाफ आगरा में 25 वर्ष से मुकदमा चल रहा था। मुकदमे में 25 लोगों गवाह थे। इनमें 17 लोगों की गवाही हो चुकी थी। विवेचक समेत चार लोगों की गवाही बाकी थी। गुरुवार रात को मुख्तार अंसारी की मौत के बाद गवाही अधूरी रह गई। चार अप्रैल 2024 को मुकदमे में गवाही होनी थी।

By Jagran News Edited By: Riya Pandey Published: Fri, 29 Mar 2024 06:00 AM (IST)Updated: Fri, 29 Mar 2024 06:00 AM (IST)
Mukhtar Ansari: कोर्ट की तारीख से पहले आई मौत की तारीख, मजदूर हत्याकांड मामले में होनी थी सुनवाई
आजमगढ़ में मजदूर हत्याकांड में होनी थी सुनवाई

जागरण संवाददाता, आजमगढ़। Mukhtar Ansari News: मुख्तार अंसारी के खिलाफ जिले में दो मामलों मजदूर हत्याकांड और इसी मामले में गैंगस्टर में सुनवाई चल रही है। वर्चुअल पेशी के दौरान गवाह को धमकाने में शहर कोतवाली में भी मुकदमा दर्ज हुआ है, जिसकी जांच चल रही है। 

loksabha election banner

मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari) के विरुद्ध तरवा थाना क्षेत्र में छह फरवरी 2014 को हुई मजदूर राम इकबाल की हत्या के मामले में लगभग सात महीने बाद विवेचना के दौरान इस हत्याकांड की साजिश रचने का आरोपी बनाया गया था। मुख्तार अंसारी को आजमगढ़ सत्र न्यायालय से जमानत मिल गई। 

आजमगढ़ एमपी एमएलए स्पेशल कोर्ट में चल रही थी सुनवाई

बाद में यह पत्रावली एमपी एमएलए कोर्ट प्रयागराज चली गई वहीं पर वर्ष 2018 में इस मुकदमे में मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari) के विरुद्ध आरोप तय किया गया। जब आजमगढ़ (Azamgarh) में एमपी एमएलए स्पेशल कोर्ट का गठन हुआ तब यह पत्रावली आजमगढ़ आ गई। तब से इस मुकदमे में लगभग 13 वें गवाह की गवाही चल रही है। इसमें से एक गवाह अपने दिए गए बयान से मुकर चुका है। 

इसी मुकदमे से संबंधित 6 अक्टूबर 2020 को मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari) समेत 9 आरोपियों के विरुद्ध तरवां थाने के इंस्पेक्टर स्वतंत्र कुमार सिंह ने गैंगस्टर एक्ट का मुकदमा दर्ज कराया। इसकी विवेचना मेंहनगर थाना के तत्कालीन प्रभारी इंस्पेक्टर प्रशांत कुमार ने शुरू की। 

एक और दो अप्रैल को तय थी तारीख

प्रशांत कुमार की तरफ से दिए गए प्रार्थना पत्र पर मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari) को बांदा जेल से तलब किया गया लेकिन तब तक मुख्तार को पंजाब के रोपड़ जेल में शिफ्ट किया जा चुका था। कई तारीखों पर लिखा पड़ी के बाद अप्रैल 2021 में मुख्तार अंसारी को इस मुकदमे में न्यायिक हिरासत में लिया गया। 

इस मुकदमे में भी अब गवाही की प्रक्रिया चल रही है। इस मुकदमे में आठवीं गवाह विवेचन प्रशांत कुमार की गवाही की प्रक्रिया चल रही है। हत्या के मुकदमे में एक अप्रैल तथा गैंगस्टर एक्ट के मुकदमे में दो अप्रैल तारीख नियत की गई है।

यह भी पढ़ें- Mukhtar Ansari Death: माफिया मुख्तार अंसारी की इलाज के दौरान मौत, तबीयत खराब होने पर जेल से लाया गया था मेडिकल कॉलेज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.