जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : Kumaon Weather Update मौसम विभाग ने कुमाऊं मंडल के पर्वतीय और मैदानी इलाकों में 18 अगस्त से भारी वर्षा का पूर्वानुमान जताया है। जबकि कुछ स्थानों पर गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने और तीव्र बौछारें होने की संभावना है। हालांकि बुधवार को मौसम साफ रहने के आसार जताए गए हैं।

प्रशासन को किया सतर्क

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक 18 अगस्त से कुमाऊं में येलो अलर्ट रहेगा। जहां भारी से बहुत भारी बारिश के आसार जताए जा रहे हैं। येलो अलर्ट के चलते जिला प्रशासन को सतर्क रहने को कहा गया है। 

इनसे बचें

वर्षा के चलते संवेदनशील इलाकों में मध्यम भूस्खलन, चट्टान गिरने के कारण कहीं कहीं सड़कों, राजमार्गों पर अवरोध, कटाव, पहाड़ी क्षेत्रों में कहीं कहीं नालों और नदियों में अतिप्रवाह, निचले इलाकों में जल भराव हो सकता है।

छोटी नदियों या नालों के किनारे बस्तियों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने का सुझाव दिया गया है। पहाड़ों में आवाजाही करने वालों को विशेष सतर्कता बरतने को कहा गया है। सड़क पर भूस्खलन से मलबा आ सकता है।

34 रहा हल्द्वानी का अधिकतम पारा

मंगलवार को हल्द्वानी का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से दो अधिक था। न्यूनतम तापमान 24.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से एक अधिक रहा।

स्टेशनवार तापमान

स्टेशन   अधिकतम   न्यूनतम

हल्द्वानी    34       24.4

मु1तेश्वर    21      15

नैनीताल    23       18

रामनगर  35       26.5  

अल्मोड़ा   26      19

चंपावत   33       21

बागेश्वर   26     23

पिथौरागढ़  27   19

रुद्रपुर      36      28

काशीपुर   36    25.2

Edited By: Prashant Mishra