जागरण संवाददाता, पठानकोट: श्रीकृष्ण जन्मोत्सव का पर्व इस साल 18 और 19 अगस्त को मनाया जाएगा, जिसे लेकर शहर के प्रमुख दुकानों पर जन्माष्टमी पर्व की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। गिफ्ट सेंटरों पर भी कान्हा की मूर्तियां सज गई हैं। माखन चोर के साथ विभिन्न लीलाओं की इन मूर्तियों के लिए खरीदारों की भीड़ उमड़ रही है। वहीं, कई बच्चों ने जन्माष्टमी सजाने के लिए अभी से बुरादा एकत्र करना कर उसे रंगना शुरू कर दिया है।

जन्माष्टमी पर ठाकुरजी की झांकी सजाने के लिए भक्तों में खिलौनों की बहुत मांग है। लड्डू गोपाल के लिए लटकाने वाला झूला, लकड़ी का झूला, पोशाकें, मुरली, घुंघराले बाल, शीशा, जूतियां, पालना लाइटिग गुब्बारे, सिंहासन, चारपाई, सिंहासन, माइकल जैक्सन टॉपी, नग से सजा चश्मा, माखन मटकी, लाइट झालर, कालिया नाग व अन्य खिलौने हैं। वहीं कई लोग लड्डू गोपाल के लिए चांदी के खिलौने भी तैयार करवा रहे हैं। 100 से 600 रुपये में बिक रहे मुकुट व पगड़ी

शहर के रेलवे रोड स्थित भाटिया म्यूजिक हाउस के मालिक अशोक भाटिया ने कहा कि पिछले साल की तुलना इस साल लोगों में जन्माष्टमी को लेकर ज्यादा क्रेज है। खास तौर पर छोटे बच्चों में ज्यादा रुचि पाई जा रही है। बच्चे मेकअप वाले लड्डू गोपाल ज्यादा खरीद रहे हैं। जो 200 रुपये से शुरू हो जाते हैं। शहर के प्रबुद्ध लोग भी इसे ज्यादा तरजीह दे रहे हैं। इसी प्रकार मुकुट व पगड़ी को भी ज्यादा पसंद किया जा रहा है। इसकी कीमत 100 रुपये से लेकर 600 रुपये तक है। उन्होंने कहा कि कई लोग लड्डू गोपाल के लिए चांदी के खिलौने भी तैयार करवा रहे हैं।

मंदिरों में सज गए, आज रात आठ से 11 बजे तक होगा हरिनाम संकीर्तन

काली माता मंदिर के पुजारी देशबंधु ने कहा कि वीरवार रात 8 से 11 बजे तक हरिनाम संकीर्तन होगा। इसके बाद भगवान श्री कृष्ण के जीवन पर आधारित कथा का आयोजन होगा। कार्यक्रम को लेकर मंदिर को बहुत ही सुंदर तरीके से सजाया गया है। इसके अलावा रेणुका माता मंदिर, बाग वाली माता, चटपट बनी मंदिर कटारुचक्क, बगला मुखी मंदिर सैली रोड़, राधा-कृष्ण मंदिर डेयरीवाल गोशाला, गोपाल धाम गोशाला सर्कुलर रोड़, राधा-कृष्ण मंदिर नलवा ब्रिज, बाबा कैलू मंदिर भरोली कलां सहित जिला के विभिन्न मंदिरों में जन्माष्टमी कार्यक्रम मनाया जाएगा। शहर में सुरक्षा व्यवस्था मजबूत

पुलिस द्वारा जन्माष्टमी को लेकर जिला भर में फ्लैग मार्च निकाले जा रहे हैं। लोगों को शांति व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग देने के लिए कहा जा रहा है। स्वतंत्रता दिवस से पूर्व एसएसपी के नेतृत्व में शहर के अंदर फ्लैग मार्च निकाला गया था। एसएसपी हरकमलप्रीत सिंह खख ने कहा कि त्योहार बड़े ही सौहार्द के साथ सभी को मनाना चाहिए। यदि कोई भी इस त्योहार को खराब करने का प्रयास करेगा तो उसके खिलाफ पुलिस सख्ती से कार्रवाई करेगी। उन्होंने लोगों ने अपील की कि यदि किसी भी स्थान पर कोई भी व्यक्ति अव्यवस्था फैलाने का काम करता है तो उसके बारे में पुलिस को सूचना दें ताकि समय रहते उस पर नकेल डाली जा सके।

Edited By: Jagran