लखनऊ, जागरण संवाददाता। लखनऊ विश्वविद्यालय एवं सहयुक्त महाविद्यालयों में पीएचडी-2021-22 सत्र में दाखिले के लिए पीएचडी प्रवेश परीक्षा छह और सात सितंबर को होगी। इसके लिए परिसर को ही केंद्र बनाया गया है। प्रवेश परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड एक सितंबर से अपने लॉगिन आइडी के विश्वविद्यालय की वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकेंगे। गुरुवार को विश्वविद्यालय प्रशासन ने प्रवेश परीक्षा का विषयवार प्रस्तावित कार्यक्रम जारी कर दिया।

लखनऊ विश्वविद्यालय ने बीते 12 जुलाई को पीएचडी की 1292 सीटों पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू की थी। 16 अगस्त तक आनलाइन आवेदन का मौका दिया गया। विश्वविद्यालय के प्रवेश समन्वयक प्रो. पंकज माथुर ने बताया कि आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब प्रवेश परीक्षा का कार्यक्रम जारी किया गया है। प्रवेश परीक्षा छह और सात सितंबर को होंगी।

विद्यार्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.lkouniv.ac.in से इसे डाउनलोड कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि यदि किसी अभ्यर्थी ने दो विषयों में आवेदन किया है और दोनों की प्रवेश परीक्षा की तिथि एक साथ है तो उसे एडमिशन टीम की मेल आइडी luentrance2022@gmail.com पर दो दिन के अंदर सूचित करना होगा। उसी आधार पर बदलाव किया जाएगा।

ये है विषय वार पीएचडी प्रवेश परीक्षा की तिथियां

  • छह सितंबर : सुबह 11.30 से एक बजे तक : हिन्दी, पर्शियन, उर्दू, जूलाजी, स्टैटिस्टिक्स, बाटनी, जियोग्राफी, पालीटिकल साइंस।
  • छह सितंबर : शाम चार से 5.30 बजे : इंग्लिश, इकोनामिक्स, फिजिकल एजूकेशन, होम साइंस, एंथ्रोपोलाजी, सोशियोलाजी, बायो केमिस्ट्री, फिजिक्स, संस्कृत, बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन।
  • सात सितंबर : सुबह 11.30 से एक बजे : कामर्स, फिलासफी, डिफेंस स्टडीज, केमिस्ट्री, एआइएच, एजुकेशन, जियोलाजी, वेस्टर्न हिस्ट्री, फ्रंच।
  • सात सितंबर : शाम चार से 5.30 बजे- मेडिवियल एंड माडर्न हिस्ट्री, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, साइकोलाजी, सोशल वर्क, मैथमेटिक्स, एप्लाइड इकोनामिक्स, ला, ओरियंटल संस्कृत, जर्नलिज्म एंड मास कंयुनिकेशन, लिंग्विस्टिक्स।

37 विषयों में रेगुलर पीएचडी की 1246 सीटें : लवि ने पहली बार स्नातक कालेजों के अर्ह शिक्षकों को भी पीएचडी कराने का मौका दिया है। दाखिले के लिए 37 विषयों में रेगुलर पीएचडी की 1246 सीटें हैं। ऐसे में कालेजों को मिलाकर कुल 1296 सीटें तय हुई हैं। सबसे ज्यादा एजुकेशन विषय में 158 और इंग्लिश में 103 सीटें रेगुलर पीएचडी के लिए हैं। पार्ट टाइम पीएचडी के लिए 13 विषय में कुल 46 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा।

Edited By: Vrinda Srivastava