Move to Jagran APP

गया सीट से B.Tech पास RJD नेता ने ठोकी ताल, Thar गाड़ी और पिस्टल के शौकीन इस दिग्गज के पास है करोड़ों की संपत्ति

Lok Sabha Elections पहले चरण के नामांकन का आज आखिरी दिन है। ऐसे में आज कई प्रत्याशियों ने पर्चा भरा है। इसके साथ उन्होंने अपनी चल और अचल संपत्ति का ब्योरा दिया है। संपत्ति को लेकर राजद कैंडिडेट हर बार सुर्खियों में बने रहते हैं। इस बार भी लालू यादव के एक करीबी नेता ने बिहार की एक हॉट सीट से पर्चा भरा है।

By Jagran News Edited By: Mukul Kumar Published: Thu, 28 Mar 2024 02:53 PM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2024 02:55 PM (IST)
गया सीट से B.Tech पास RJD नेता ने ठोकी ताल, Thar गाड़ी और पिस्टल के शौकीन इस दिग्गज के पास है करोड़ों की संपत्ति
Thar गाड़ी और पिस्टल के शौकीन हैं ये RJD उम्मीदवार

डिजिटल डेस्क, पटना। Bihar Political News Today बिहार में महागठबंधन के घटक दलों के बीच अब तक सीटों का बंटवारा नहीं हुआ है। इससे पहले ही राजद (RJD) ने कई सीटों पर प्रत्याशियों को सिंबल देना शुरू कर दिया है। आज पहले चरण के चुनाव को लेकर नामांकन की आखिरी तारीख थी। ऐसे में गया लोकसभा सीट से राजद उम्मीदवार कुमार सर्वजीत (Kumar Sarvjeet) ने पर्चा भरा।   

loksabha election banner

कुमार सर्वजीत ने चुनाव आयोग को अपना लेखा-जोखा सौंपा है। उन्होंने साल 2019 से 2023-24 तक के वित्त वर्ष में हुई आय का ब्यौरा दिया है। साल 2019-2020 में उनकी आय करीब 5.29 लाख रुपये थी, जबकि साल 2023-24 यह बढ़कर करीब 6.20 लाख हो गई है।

सर्वजीत ने अपनी पत्नी सीमा कुमार की बीते 5 साल की आय का लेखा-जोखा भी शपथपत्र में दिया है। सीमा की साल 2019-20 में आय करीब 4.97 लाख रुपये थी, जो कि 2023-24 में बढ़कर 5.52 लाख हो गई है। सर्वजीत के 2 बच्चे हैं। उनके बड़े बेटे का नाम आदित्य राज है। दूसरे बेटे का नाम युवराज है।

कोरोना काल में दर्ज हुआ था एक केस

  • सर्वजीत ने बताया है कि उनके ऊपर कोरोना काल के दौरान एक केस दर्ज हुआ था। यह मामला कोर्ट में है और इसमें 29 जनवरी 2022 को कोर्ट में आरोप तय हुए हैं। कुमार सर्वजीत के पास 30 हजार रुपये और उनकी पत्नी के पास 45 हजार रुपये नकद हैं।
  • सर्वजीत के कुल पांच बैंक खाते हैं। उनके एसबीआई के खाते में करीब 2.42 लाख रुपये, यूको बैंक के खाते में करीब 25 लाख रुपये, आईडीबीआई बैंक में 8.29 लाख रुपये, आईसीआईसीआई बैंक में 1836.50 रुपये और पंजाब नेशनल बैंक के खाते में 47,928 रुपये जमा हैं। उन्होंने 9.99 लाख रुपये का एसबीआई म्यूचुअल फंड में निवेश भी किया है।
  • कुमार सर्वजीत के पास 1.10 से 5 लाख रुपये तक की बीमा पॉलिसी भी हैं। सर्वजीत की पत्नी सीमा ने 16 लाख रुपये का कर्ज ले रखा है।

सर्वजीत के पास कई गाड़ियां 

  • सर्वजीत के पास 14.97 लाख की टाटा सफारी, 6.47 लाख रुपये की मारुति सुजुकी की वेगनआर, 15.35 लाख रुपये की महिंद्रा की थार जैसी गाड़ियां हैं।
  • सर्वजीत के पास कुल 703 ग्राम सोना है। इसकी कुल कीमत करीब 38.66 लाख रुपये है। वहीं, 800 ग्राम चांदी भी उनके पास है। इसकी कीमत करीब 60 हजार रुपये है।

सर्वजीत के पास 3 लाख रुपये की एक पिस्टल

  • कुमार सर्वजीत के पास 3 लाख रुपये की एक पिस्टल और 48 हजार रुपये की कीमत वाली 2 राइफल भी हैं। 1.28 लाख का घरेलू सामान भी उनके पास है। इसके अलावा होटल व्यवसाय में भी उन्होंने करीब 1.31 करोड़ रुपये का निवेश किया है।
  • सर्वजीत के पास 8.19 एकड़ खेती की जमीन भी है, जो कि उन्हें पैतृक संपत्ति के तौर पर मिली है। इसकी कीमत करीब 70 लाख रुपये है।
  • सर्वजीत के पास 2613.6 वर्ग फीट जमीन पर बनी व्यावसायिक इमारत भी है। इसकी कीमत 1.85 करोड़ रुपये है। पैतृक संपत्ति में मिली दो रिहायशी इमारत, उत्तर प्रदेश के नोएडा में एक फ्लैट भी है, जो कि उन्होंने खुद खरीदा है। इन इमारतों की कीमत 5.25 करोड़ रुपये है और फ्लैट 1.13 करोड़ रुपये कीमत का है।
  • सर्वजीत ने करीब 29.88 लाख रुपये के व्हीकल लोन और होम लोन ले रखा है। उनके पास पटना में एक सरकारी आवास भी है। सर्वजीत ने खुद को समाज सेवक और कारोबारी बताया है। उन्होंने अपनी पत्नी सीमा को कारोबारी बताया है।
  • उन्होंने बिहार विधानसभा का सदस्य होने के कारण मिलने वाले वेतन और पत्नी के कारोबार से होने वाली इनकम को अपनी आय का साधन बताया है।

2001 में किया B.Tech पास

  • सर्वजीत ने 1989 में बिहार बोर्ड से पटना के स्कूल में पढ़ाई करते हुए मैट्रिक की परीक्षा पास की है। उन्होंने गया में महेश सिंह यादव कॉलेज से 1991 में इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण की है।
  • इसके बाद उन्होंने रांची के बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से साल 2001 में बीटेक किया है। वह मूल रूप से गया के रहने वाले हैं। बोधगया विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गए थे।
  • सर्वजीत की कुल चल-अचल संपत्ति करीब 7.80 करोड़ रुपये है। उनकी पत्नी की कुल चल-अचल संपत्ति 1.13 करोड़ रुपये के करीब है।

यह भी पढ़ें-

Lok Sabha Election: JDU ने जारी की स्टार प्रचारकों की लिस्ट, नीतीश कुमार ने इन नेताओं को दी बड़ी जिम्मेदारी

Bihar Politics: 'कांग्रेस को असली औकात...', गिरिराज सिंह ने लालू को लेकर फोड़ा सियासी बम; नए बयान पर भड़क सकती है RJD


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.