Move to Jagran APP

मुद्दे... मतदाता... उम्मीदवारों से लेकर चुनावी तैयारी तक, वोट देने से पहले समझ लें उधमपुर सीट का पूरा गणित

Udhampur Lok Sabha Seat Election 2024 जम्मू संभाग की उधमपुर सीट पर कल मतदान होने जा रहे हैं। ऐसे में प्रशासन ने सभी तैयारी कर ली है। उधमपुर सीट से 12 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। इनमें कांग्रेस के उम्मीदवार चौधरी लाल सिंह हैं तो भाजपा के प्रत्याशी जितेंद्र सिंह हैं। वहीं अन्य क्षेत्रीय पार्टियाों के प्रत्याशी भी चुनावी मैदान में हैं।

By Prince Sharma Edited By: Prince Sharma Published: Thu, 18 Apr 2024 10:26 AM (IST)Updated: Thu, 18 Apr 2024 01:34 PM (IST)
Udhampur Lok Sabha Seat 2024 : उधमपुर सीट पर कल चुनाव होने हैं, इस सीट से 12 उम्मीदवार खड़े हैं

राज्य ब्यूरो, जम्मू। Udhampur Lok Sabha Election 2024: जम्मू-कश्मीर के उधमपुर-कठुआ-डोडा संसदीय क्षेत्र में बुधवार शाम को पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार थम गया। अंतिम दिन सभी पार्टियों के प्रत्याशियों (Jammu Kashmir Lok Sabha Election 2024) ने प्रचार के लिए पूरा जोर लगाया। इस संसदीय क्षेत्र के 16,23,195 मतदाता 19 अप्रैल को 12 उम्मीदवारों का भाग्य तय करेंगे।

loksabha election banner

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir News) में पहले चरण में केवल एक ही सीट पर मतदान होना है। इसके लिए पोलिंग पार्टियां दूरदराज क्षेत्रों के लिए चुनाव संबंधी सामग्री लेकर रवाना हो चुकी हैं। उधमपुर संसदीय क्षेत्र में कुल 2,637 में से 1,472 मतदान केंद्रों में वेब कास्टिंग सुविधा भी उपलब्ध रहेगी।

इसके अलावा सभी मतदान केंद्रों में सुरक्षा के भी कड़े प्रबंध किए गए हैं। वहीं, जम्मू-कश्मीर में 18 से 20 अप्रैल तक कई पहाड़ी क्षेत्रों में वर्षा की भी संभावना है। ऐसे में मतदान कर्मियों को अपने साथ बरसाती रखने व अन्य प्रबंध करने के लिए कहा गया है।

भाजपा और कांग्रेस के बीच होगा मुकाबला

इस संसदीय क्षेत्र में मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच है। भाजपा के उम्मीदवार व केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह ने प्रचार के अंतिम दिन कठुआ जिले में रोड शो कर लोगों से नरेन्द्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने की अपील की।

वहीं, कांग्रेस प्रत्याशी चौधरी लाल सिंह ने भी कठुआ जिला के पहाड़ी क्षेत्रों में प्रचार कर लोगों से समर्थन मांगा। बुधवार को शाम पांच बजते ही संसदीय क्षेत्र में आने वाले पांच जिलों कठुआ, उधमपुर, रामबन, किश्तवाड़ व डोडा में प्रचार का शोर थम गया। अब पार्टी नेता व कार्यकर्ता गुरुवार को अपने-अपने इलाकों में डोर टू डोर प्रचार करेंगे।

अब कोई प्रचार नहीं

  • छह निर्दलियों समेत 12 उम्मीदवारों का भाग्य तय करेंगे 16.23 लाख मतदाता
  • भाजपा के जितेंद्र सिंह व कांग्रेस के लाल सिंह में मुख्य मुकाबला
  • 2,637 में से 1,472 मतदान केंद्रों में वेब कास्टिंग की सुविधा, सुरक्षा
  • lपोलिंग पार्टियां दूरदराज क्षेत्रों में चुनाव संबंधी सामग्री लेकर रवाना
  • 18 से 20 को पहाड़ी क्षेत्रों में वर्षा की संभावना, मतदान कर्मियों को बरसाती रखने की सलाह

ये मुद्दे रहे हावी

  • भाजपा ने कठुआ व उधमपुर जिले में करवाए गए विकास को मुद्दा बनाया। देविका प्रोजेक्ट, मानतलाई, पर्यटन विकास, रेल नेटवर्क के अलावा प्रत्येक गांवों में सड़क व हाईवे प्रमुख रूप से उठाया। 
  • कांग्रेस प्रत्याशी लाल सिंह विकास नहीं होने का मुद्दा बनाकर चुनाव मैदान में उतरे और सांसद व सरकार को घेरा। 
  • कठुआ के सीमावर्ती क्षेत्र के ग्रामीण गिरदावरी समाप्त किए जाने को लेकर प्रत्याशियों से सवाल पूछते नजर आए।
  • कांग्रेस ने अग्निवीर को चार साल में सेवानिवृत्त करने, जनता की अनदेखी से जुड़े मुद्दों को उठाया।

युवाओं की भूमिका रहेगी अहम

कठुआ में सबसे ज्यादा मतदाता उधमपुर-डोडा-कठुआ संसदीय सीट के लिए इस बार 84,468 नए मतदाता पहली बार अपने वोट का इस्तेमाल करने जा रहे हैं। क्षेत्र के कुल 16,23,195 मतदाताओं में से 8,45,283 पुरुष व 7,77,899 महिलाएं हैं। संसदीय क्षेत्र के पांच जिलों में से सबसे अधिक 5,03,227 मतदात कठुआ में हैं। वहीं उधमपुर में 42,0854, रामबन में 21,9596, डोडा में 30,5783 व किश्तवाड़ में 17,5897 मतदाता हैं।

पीएम मोदी, योगी व राज बब्बर समेत कई स्टार प्रचारक आए

उधमपुर-कठुआ संसदीय क्षेत्र में भाजपा ने स्टार प्रचार से मतदाता को अपनी तरफ करने के लिए खूब जोर लगाया।

जितेंद्र सिंह के समर्थन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी, सांसद व प्रसिद्ध गायक हंसराज हंस ने बड़ी चुनावी रैलियां कीं।

वहीं लाल सिंह के समर्थन में प्रचार करने के लिए राज बब्बर, सचिन पायलट और इमरान प्रतापगढ़ी आए। लाल सिंह आइएनडीआइ गठबंधन के उम्मीदवार भी हैं। उन्हें नेकां व पीडीपी समर्थन दे रही है। नेकां उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला कई बार लाल सिंह की रैलियां में दिखे।

...ताकि सभी की सहभागिता से जीवंत रहे लोकतंत्र

उधमपुर-डोडा लोकसभा सीट के कई पहाड़ी एवं दूरदराज के इलाकों तक पहुंचना आसान नहीं है। इन्हीं में किश्तवाड़ जिला भी शामिल है। इसके कई पहाड़ी क्षेत्र बर्फ से ढके हैं।

सड़क मार्ग से यहां पहुंचना संभव नहीं है। बुधवार को इन इलाकों में बने मतदान केंद्रों के लिए हेलीकॉप्टर से 31 मतदान कर्मियों को भेजा गया।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir Weather: चुनाव में बारिश बनेगी खलल..., जम्मू-कश्मीर में आज से तीन दिन तक वर्षा और बर्फबारी का अलर्ट जारी

इससे पहले भी 300 से अधिक मतदान व सुरक्षाकर्मियों को हेलीकाप्टर से पहाड़ी क्षेत्रों में भेजा जा चुका है। यहां यह भी जानना जरूरी है कि हेलीकॉप्टर से भेजने के बाद भी कई मतदान केंद्र ऐसे हैं, जहां पहुंचने के लिए पोलिंग स्टाफ को दुर्गम रास्तों पर 15 किलोमीटर से अधिक पैदल चलकर पहुंचना पहुंचना पड़ेगा।

इसके बावजूद सभी की सहभागिता से लोकतंत्र को जीवंत बनाए रखने के लिए इन मतदान कर्मियों का उत्साह एवं साहस हिमालय से भी ऊंचा है।

ये हैं उम्मीदवार

उधमपुर संसदीय क्षेत्र में छह निर्दलीय समेत 12 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें भाजपा के जितेंद्र सिंह व कांग्रेस के चौधरी लाल सिंह के अलावा एकम स्नातन भारत दल के मनोज कुमार, नेशनल पैंथर्स पार्टी भीम के बलवान सिंह, डेमोक्रेटक प्राग्रेसिव आजाद पार्टी के जीएम सरूरी, बहुजन समाज पार्टी के अमित कुमार व छह निर्दलीय डॉ. पंकज शर्मा, राजेश मनचंदा, मेहराज दीन, सचिन गुप्ता, मोहम्मद अली गुज्जर व स्वर्णवीर सिंह जराल शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir News: 'यह चुनाव नेशनल कॉन्फ्रेंस या पीडीपी के लिए नहीं', पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती ने क्यों कही ये बात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.