Move to Jagran APP

Liquor Prices Hike: इस राज्य में एक अप्रैल से शराब हो जाएगी महंगी, एक बोतल पर 10 से 200 रुपये बढ़ेंगे दाम; ये है वजह

छत्‍तीसगढ़ में एक अप्रैल से नई आबकारी नीति लागू हो रही है। इसमें कई अहम बदलाव किए जा रहे हैं। पौव्वा से लेकर बोतल तक की कीमतों में 10 रुपये से लेकर 200 रुपये तक की बढ़ोतरी हो सकती है। छत्‍तीसगढ़ में वर्तमान वित्तीय वर्ष के लिए आबकारी विभाग को 11000 करोड़ रुपये के राजस्व वसूली का लक्ष्य दिया गया है।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Published: Sat, 30 Mar 2024 10:41 AM (IST)Updated: Sat, 30 Mar 2024 10:41 AM (IST)
Liquor Prices Hike: इस राज्य में एक अप्रैल से शराब हो जाएगी महंगी, एक बोतल पर 10 से 200 रुपये बढ़ेंगे दाम; ये है वजह
एक अप्रैल से शराब हो जाएगी महंगी, एक बोतल पर 10 से 200 रुपये बढ़ेंगे दाम (फाइल फोटो)

जेएनएन, रायपुर। शराब के शौकीनों को यह खबर काफी बुरी लग सकती है कि अब शराब की बोतल पर ज्यादा रुपये देने होंगे। दरअसल, छत्‍तीसगढ़ में एक अप्रैल से नई आबकारी नीति लागू हो रही है। इसमें कई अहम बदलाव किए जा रहे हैं। पौव्वा से लेकर बोतल तक की कीमतों में 10 रुपये से लेकर 200 रुपये तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

loksabha election banner

छत्‍तीसगढ़ में वर्तमान वित्तीय वर्ष के लिए आबकारी विभाग को 11,000 करोड़ रुपये के राजस्व वसूली का लक्ष्य दिया गया है। सार्वजनिक जगहों पर शराब पीने से जुड़े कदाचार के मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए प्रदेश में फिर से अहाता पद्धति शुरू की जाएगी, जिसके लिए टेंडर भी जारी किया जा चुका है।

देसी शराब दुकानों में मिलेंगे कई ब्रांड

विभागीय सूत्रों के अनुसार भाजपा सरकार के पिछले कार्यकाल में लगभग सात साल पहले अहाता के लिए तय की गई दरों से वर्तमान दर पांच गुना अधिक है। इसके साथ ही देसी शराब के सिंडीकेट को खत्म करने की दिशा में कदम उठाते हुए पांच से दस नए सप्लायरों से अनुबंध किया गया है। इससे देसी शराब दुकानों में दो की जगह पांच से दस प्रकार के नए ब्रांड भी मिलेंगे।

राज्य के 35 प्रतिशत निवासी शराब के शौकीन

सामाजिक न्याय व आधिकारिता मंत्रालय की एक रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में लगभग 35 प्रतिशत से ज्यादा लोग शराब पीते हैं। राज्य सरकार नई आबकारी नीति से शासन के राजस्व में बढ़ोतरी के प्रयास में है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.