राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) ने सेक्टरों के उन अलाटियों को एक और मौका दिया है जो एनहांसमेंट (आवंटित जमीन की बढ़ी हुई कीमत) अभी तक जमा नहीं करा पाए हैं। एनहासमेंट पर जारी 'लास्ट एंड फाइनल सेटलमेंट स्कीम' को एक महीने के लिए बढ़ा दिया गया है।

अब प्लाटधारक 31 अक्टूबर तक बकाया राशि का भुगतान कर सकते हैं। एचएसवीपी के इस निर्णय से ऐसे हजारों प्लाटधारकों को बड़ी राहत मिली है जो गलत राशि अपडेट होने के कारण एनहांसमेंट की बकाया राशि का भुगतान नहीं कर पाए थे।

अलाटी अपने दावे व आपत्ति संबंधित इस्टेट आफिसर कार्यालय या आनलाइन पोर्टल पर 15 अक्टूबर तक अपलोड कर सकते हैं। सेटलमेंट स्कीम के तहत 8300 प्लाटधारकों के आनलाइन खातों में नई डिमांड राशि अपडेट की गई है। मुख्यमंत्री मनोहर मनोहर लाल ने कहा कि अलाटियों को योजना का तुरंत लाभ उठाते हुए अपनी बकाया राशि जमा करा देनी चाहिए।

एफआइआर के बारे में एसएमएस से मिलेगी जानकारी

बहुत जल्दी नागरिक अपनी शिकायतों के आधार पर हरियाणा के किसी भी पुलिस स्टेशन में दर्ज एफआइआर की स्थिति जान सकेंगे। हरियाणा पुलिस ने एफआइआर दर्ज होने पर नागरिकों के मोबाइल पर एसएमएस भेजने के लिए एक प्रणाली विकसित की है। उनकी शिकायत पर जांच के बाद एफआइआर दर्ज होने व जांच अधिकारी बदलने पर नागरिकों को एसएमएस भेजा जाएगा।

जांच अधिकारी का नाम और मोबाइल नंबर नागरिकों को उनके मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से सूचित किया जाएगा। यह जानकारी राज्य अपराध रिकार्ड ब्यूरो के निदेशक ओपी सिंह ने दी। हरियाणा के पुलिस महानिदेशक पीके अग्रवाल की अध्यक्षता में हुई राज्य अधिकार प्राप्त समिति की 47वीं बैठक में यह निर्णय लिया गया है।

सात पार्षदों और इनेलो हलका प्रधान ने ज्वाइन की जेजेपी

जननायक जनता पार्टी को उचाना और समालखा में उस समय सफलता मिली जब उचाना नगरपालिका के पांच, समालखा नगरपालिका के दो पार्षदों और समालखा से इनेलो के शहरी हलका प्रधान लेखराज खट्टर ने जेजेपी में शामिल होने की घोषणा की।

चंडीगढ़ स्थित उप मुख्यमंत्री आवास पर डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने सातों पार्षदों और इनेलो हलका प्रधान को जेजेपी का पटका पहनाकर विधिवत रूप से पार्टी में शामिल किया। जेजेपी में शामिल होने वालों में उचाना नगरपालिका वार्ड नंबर छह से पार्षद भारत भूषण, वार्ड नंबर चार से पार्षद प्रतिनिधि राजेश, वार्ड नंबर 13 से पार्षद राममेहर, वार्ड नंबर आठ से पार्षद कपिल तथा वार्ड नंबर 10 के पार्षद विक्रम हैं। इनके अलावा समालखा से इनेलो के शहरी अध्यक्ष लेखराज खट्टर, समालखा नगरपालिका के वार्ड 10 से पार्षद मनीष बेनीवाल, वार्ड 11 से पार्षद प्रतिनिधि विपिन छाबड़ा ने जेजेपी की सदस्यता ग्रहण की।

सेवानिवृति पर प्रदान की गई विदाई

हरियाणा सूचना, जन संपर्क एवं भाषा विभाग के मुख्यालय चंडीगढ़ की प्रेस शाखा मेंं कार्यरत सूचना एवं जन सम्पर्क अधिकारी निशि शर्मा 28 वर्षों की सेवा के उपरांत सेवानिवृत हो गई। शर्मा ने विभाग में मई 1995 में अनुवादक (हिंदी) के पद पर अपनी सेवाएं शुरू की थी।

विधानसभा में हरियाणा के राज्यपाल के अभिभाषण तथा वित्त मंत्री के बजट अभिभाषण का हिंदी अनुवाद तैयार करने में निशि शर्मा का सहयोग रहा। प्रेस शाखा में आयोजित विदाई समारोह में विभाग की अतिरिक्त निदेशक(प्रशासन) वर्षा खांगवाल, संयुक्त निदेशक (प्रशासन) अमन कुमार, सीएम सेल के प्रभारी संयुक्त निदेशक बीएल धीमान, संयुक्त निदेशक (प्रेस) डा. साहिब राम गोदारा, उप-निदेशक (प्रेस) राजसिंह कादियान ने उन्हें विदाई दी।

Edited By: Kamlesh Bhatt

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट