Move to Jagran APP

Jammu Kashmir Weather Update: एक दर्जन से ज्यादा जगहों पर गिरा मलबा, 16 घंटे थमे रहे वाहन; जारी रहेगा बारिश का सिलसिला

Jammu Kashmir Weather Update जम्मू-कश्मीर में बारिश के चलते पहाड़ों से जमीन खिसक रही है। यही कारण है कि बीते दिन राज्य में एक दर्जन से ज्यादा मार्गों पर मलबा और पत्थर गिरे। इसके चलते 16 घंटे तक वाहनों के पहिए थमे रहे। राजमार्ग खुलने पर पुलिस ने सबसे पहले दोनों तरफ फंसे वाहनों को जम्मू और कश्मीर की तरफ रवाना किया।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Published: Wed, 17 Apr 2024 08:01 AM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2024 08:01 AM (IST)
Jammu Kashmir Weather Update: एक दर्जन से ज्यादा जगहों पर गिरा मलबा, 16 घंटे थमे रहे वाहन; जारी रहेगा बारिश का सिलसिला
Jammu Kashmir Weather Update: एक दर्जन से ज्यादा जगहों पर गिरा मलबा (File Photo)

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर/श्रीनगर। Jammu Kashmir Weather Update: प्रदेश के मैदानी क्षेत्रों में मंगलवार को वर्षा का सिलसिला थम गया, किंतु कश्मीर में पहाड़ी क्षेत्रों में रुक-रुककर वर्षा हो रही है। जम्मू संभाग में मौसम में सुधार होने के साथ ही जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग 16 घंटे बंद रहने के बाद सुबह खुल गया।

loksabha election banner

राजमार्ग पर रामबन जिले में एक दर्जन से अधिक स्थानों पर पहाड़ों से पत्थर और मलबा गिरा था। राजमार्ग खुलने पर पुलिस ने सबसे पहले दोनों तरफ फंसे वाहनों को जम्मू और कश्मीर की तरफ रवाना किया।

पस्सियां गिरने से राजमार्ग बंद

ऊधमपुर में रोके गए वाहनों को भी घाटी की तरफ रवाना कर दिया गया। हालांकि, डलवास में राजमार्ग पर फिर से पस्सियां गिरने पर राजमार्ग को एक घंटे के लिए बंद रखा गया।

मौसम विभाग ने बुधवार को भी पहाड़ी इलाकों में बारिश का सिलसिला जारी रहने की संभावना जताई है। सोमवार शाम करीब साढ़े पांच बजे को तेज बारिश होने के बाद किश्तवाड़ी पत्थर इलाके में पस्सियां गिरने पर राजमार्ग बंद हो गया था।

16 घंटे बाद खुला राजमार्ग

सोमवार रात को ही बारिश के दौरान मेहाड़, डलवास सहित कई स्थानों पर भी पस्सियां गिरी थी। बारिश व रात होने के कारण रात के समय राजमार्ग को खोलने का कार्य नहीं किया जा सका, लेकिन मंगलवार तड़के ही पुलिस ने मशीनरी को राजमार्ग खोलने के कार्य में लगा दिया और घंटों मशक्कत करने पर करीब 16 घंटे के बाद सुबह करीब साढ़े नौ बजे राजमार्ग को खोलने में कामयाबी मिली।

पुलिस ने सबसे पहले दोनों तरफ फंसे वाहनों को जम्मू और घाटी की तरफ रवाना किया। इनके निकलने के बाद ऊधमपुर में रोके गए सैकड़ों छोटे वाहनों को घाटी की तरफ जाने की अनुमति दे दी गई।

पस्सियां गिरने से बंद हुआ राजमार्ग

आगे जाने की अनुमति मिलने पर यात्रियों व चालकों ने राहत की सांस ली है। जब राजमार्ग पर वाहन चल रहे थे तो अचानक सुबह करीब साढ़े 11 बजे डलवास में फिर से पस्सियां गिरने लगी और राजमार्ग बंद हो गया।

इसके बाद फिर से दोनों तरफ वाहनों की कतार लगना शुरू हो गई। वहीं मौके पर मौजूद मशीनरी ने तुरंत राजमार्ग को खोलने का काम शुरू कर दिया और एक घंटे के अंदर ही मलबा हटा कर राजमार्ग को खोल दिया। इसके बाद शाम तक वाहन दोनों तरफ चलते रहे। हालांकि बीच बीच में जाम की स्थिति बन रही थी, लेकिन ज्यादा समय तक जाम लगने नहीं दे रही थी।

श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस

उधर, कश्मीर में गुलमर्ग समेत ऊपरी इलाकों में बारिश का सिलसिला जारी रहा। श्रीनगर व इसके सात सटे इलाकों में घने बादल छाए रहे। अलबत्ता, मौसम शुष्क रहा। मौसम विभाग के अनुसार श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 7.6, काजीगुंड में 7.4, पहलगाम में 8.1, कुपवाड़ा में 6.4, में 6.9 जबकि गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान 0.4 डिग्री सेल्सिसय रिकॉर्ड किया गया।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir Weather Today: मौसम बदलने से किसानों को सता रहा गेहूं के काले होने का डर, हल्की बूंदाबांदी ने बढ़ाई बैचेनी

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir News: इन राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों ने दो दिन के लिए किया चुनाव प्रचार रद्द, नाव हादसे के बाद फैसला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.