नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। WCDC Bihar Application 2021: बिहार में सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। महिला एवं बाल विकास निगम (WCDC) में काउंसलर के 200 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज, 29 अक्टूबर 2021 को समाप्त हो जाएगी। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार निगम की आधिकारिक वेबसाइट, wdc.bih.nic.in पर एक्टिव किये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आज शाम 5 बजे तक अपना अप्लीकेशन ऑनलाइन सबमिट कर पाएंगे। बता दें कि बिहार राज्य में लैंगिक आधार पर हिंसा से पीड़ितों को तुरंत राहत और सहायता के लिए WCDC द्वारा राज्य के विभिन्न सर्किल पुलिस स्टेशनों / पुलिस स्टेशनों में काउंसलिंग सेंटर की स्थापना की जानी है। निगम द्वारा इन्हीं केंद्रो पर तैनाती के लिए काउंसलर के पदों पर संविदा के आधार पर भर्ती की जानी है।

आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि बिहार WCDC में काउंसलर के पदों के लिए सिर्फ महिला उम्मीदवारों से ही आवेदन आमंत्रित किये गये हैं यानि विज्ञापित सभी 213 पद फीमेल कैंडीडेट्स के लिए आरक्षित हैं। हालांकि, इनमें से 21 EWS, 26 BC, 38 EBC, 35 SC, 3 ST, 6 BC (फीमेल) कटेगरी के महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं और शेष सभी 84 पद अनारक्षित हैं। इन सभी पदों के लिए निर्धारित चयन प्रक्रिया से चयनित उम्मीदवारों को 15 हजार रुपये प्रतिमाह की सैलरी दी जाएगी। साथ ही, निगम के नियमों के अनुसार EPF भी दिया जाएगा।

WCDC काउंसलर भर्ती 2021 के लिए योग्यता

WCDC काउंसलर भर्ती 2021 अधिसूचना के अनुसार आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को मनोविज्ञान या समाजशास्त्र में स्नातक होनी चाहिए। साथ ही, सम्बन्धित क्षेत्र के किसी सरकार या गैर-सरकारी संगठन में दो वर्ष का कार्य अनुभव होना चाहिए। इसके अतिरिक्त लॉ में डिग्री प्राप्त उम्मीदवारों को वरीयता दी जाएगी। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए। हालांकि, एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 42 वर्ष है।

इस लिंक से देखें WCDC काउंसलर भर्ती 2021 अधिसूचना

इस लिंक से करें ऑनलाइन आवेदन

Edited By: Rishi Sonwal