नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। UPSESSB Teacher Recruitment 2022: उत्तर प्रदेश राज्य सरकार से सहयता प्राप्त (ऐडेड) अशासकीय विद्यालयों में प्रवक्ता और टीजीटी के 4000 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। इन पदों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (यूपीएसईएसएसबी) ने 2 जुलाई 2022 को नोटिस जारी करते हुए आखिरी तारीख बढ़ा दी थी। ऐसे में उम्मीदवार पंजीकरण आज यानि 10 जुलाई 2022 तक कर सकते हैं। वहीं, इसके बाद उम्मीदवारों को शुल्क का भुगतान 13 जुलाई तक और फिर ऑनलाइन आवेदन को अंतिम रूप से 16 जुलाई 2022 तक सबमिट करना होगा। बता दें कि इससे पहले, इन पदों के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 3 जुलाई 2022 को समाप्त होने जा रही थी। इसके बाद सिर्फ पंजीकृत उम्मीदवारों को निर्धारित परीक्षा शुल्क 6 जुलाई तक भरना था और ऑनलाइन आवेदन अंतिम रूप से 9 जुलाई 2022 तक सबमिट करने थे।

ऐसे में जिन इच्छुक उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे जल्द से अपना अप्लीकेशन इस भर्ती का आयोजन कर रहे उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (यूपीएसईएसएसबी) की आधिकारिक वेबसाइट, upsessb.org की आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए लिंक या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से सबमिट कर दें।

बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड द्वारा राज्य के मान्यता प्राप्त ऐडेड स्कूल में विभिन्न विषयों के लिए 624 प्रवक्ता (पोस्ट ग्रेजुएट टीचर, पीजीटी - बालक/बालिका) पदों और 3539 प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी - बालक/बालिका) पदों पर भर्ती के लिए दो विज्ञापन (संख्या 1/2022 और संख्या 2/2022) 8 जून को जारी किए गए थे। इसके बाद आवेदन 9 जून से शुरू हुए थे।

यह भी पढ़ें - NVS Recruitment 2022: नवोदय विद्यालयों में 1616 TGT, PGT और अन्य टीचिंग पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आज (2 जुलाई) से शुरू

कौन कर सकता है आवेदन?

उत्तर प्रदेश के ऐडेड स्कूलों में टीजीटी पदों के लिए उम्मीदवारों को रिक्तियों से सम्बन्धित विषय में स्नातक और बीएड होना चाहिए। आयु 1 जुलाई 2022 को 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। वहीं, प्रवक्ता यानि पीजीटी के लिए उम्मीदवारों को सम्बन्धित विषय में पोस्ट-ग्रेजुएट होना चाहिए। साथ ही, आयु 1 जुलाई 2021 को 21 वर्ष से कम न हो। हालांकि, आवेदन से पहले उम्मीदवारों को सम्बन्घित भर्ती विज्ञापन और ऑनलाइन अप्लीकेशन पेज पर दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ लेना चाहिए।

Edited By: Rishi Sonwal