Move to Jagran APP

UPSC Recruitment 2021: संघ लोक सेवा आयोग ने 363 पदों की निकाली वैकेंसी, upsc.gov.in पर करें अप्लाई

UPSC Recruitment 2021 संघ लोक सेवा आयोग यूपीएससी (Union Public Service Commission UPSC) ने प्रिंसिपल के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके तहत कुल 363 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। यह भर्तियां दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय के लिए निकाली गई

By Nandini DubeyEdited By: Published: Sat, 10 Jul 2021 03:01 PM (IST)Updated: Sun, 11 Jul 2021 06:56 AM (IST)
UPSC Recruitment 2021: संघ लोक सेवा आयोग ने 363 पदों की निकाली वैकेंसी, upsc.gov.in पर करें अप्लाई
UPSC Recruitment 2021: संघ लोक सेवा आयोग, यूपीएससी (Union Public Service Commission, UPSC)

 UPSC Recruitment 2021: संघ लोक सेवा आयोग, यूपीएससी (Union Public Service Commission, UPSC) ने प्रिंसिपल के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके तहत कुल 363 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। यह भर्तियां दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय के लिए निकाली गई है। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबाइट upsc.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। 

loksabha election banner

UPSC Principal Recruitment 2021: प्रिंसिपल के पदों ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

प्रिंसिपल के पदों पर ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://www.upsc.gov.in/ पर जाएं। इसके बाद 'ऑनलाइन आवेदन करें' पर क्लिक करें। अब यह एक नई विंडो की ओर निर्देशित होगा। इसके बाद 'विभिन्न भर्ती पद के लिए ऑनलाइन भर्ती आवेदन' पर क्लिक करें।

फिर यूपीएससी प्रिंसिपल भर्ती 2021 की ओर निर्देशित किया जाएगा। इसके बाद उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन फॉर्म कर भर सकते हैं।

एजुकेशन क्वालिफिकेशन

प्रिंसिपल के पदों पर ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से मास्टर डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से बैचलर ऑफ एजुकेशन की डिग्री होनी चाहिए। वहीं किसी मान्यता प्राप्त हाई स्कूल / हायर सेकेंडरी में शिक्षण का 10 वर्ष का अनुभव (उप प्रधानाचार्य / स्नातकोत्तर शिक्षक / प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक) होना चाहिए।

आयोग की ओर से जारी  नोटिफिकेशन के मुताबिक प्रधानाचार्य के कुल 363 पदों पर भर्तियों में 208 पुरुष और 155 महिलाएं शामिल हैं। वहीं इन पदों आवेदन करने के इच्छुक और इच्छुक उम्मीदवार 29 जुलाई, 2021 को या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं। वहीं इन पदों के लिए नोटिफिकेशन 24 अप्रैल, 2021 को मूल विज्ञापन अप्रैल 2021 जारी किया गया है। इसके तहत COVID-19 मामलों की संख्या में वृद्धि के कारण आवेदन प्रक्रिया को स्थगित कर दिया गया था। अब आयोग द्वारा विज्ञापन को फिर से तैयार किया गया है। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के साक्षात्कार की तारीखों की सूचना आयोग द्वारा जल्द ही दी जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.