UPSC Recruitment 2020: संघ लोक सेवा आयोग ( UPSC) ने असिस्टेंट प्रोफेसर, मेडिकल ऑफिसर, रिसर्च ऑफिसर सहित अन्य पदों पर आवेदन मांगे हैं। इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 24 जुलाई से शुरू हो चुकी है और 13 अगस्त 2020 तक चलेगी। इसलिए इन पदों पर आवेदन के इच्छुक कैंड्डीटे्स आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि यूपीएससी इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 121 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। उम्मीदवार ध्यान दें कि जो भी इस जॉब प्रोफाइल के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे एजुकेशन क्वालिफिकेशन,आयु सीमा की जानकारीद आधिकारिक वेबसाइट पर चेक करने के बाद आवेदन करें। 

इस डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके पढ़ें पूरा नोटिफिकेशन  

इन तिथियों का रखें ध्यान 

ऑनलाइन आवेदन शुरुआत होने की तारीख- 24 जुलाई 2020 

ऑनलाइन आवेदन खत्म होने की तारीख- 13 अगस्त 2020 

फीस जमा करने की आखिरी तारीख- 14 अगस्त 2020 

एजुकेशन क्वालिफिकेशन 

 असिस्टेंट इंजीनियर- असिस्टेंट इंजीनियर की पोस्ट पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से फिजिक्स, केमिस्ट्री में मास्टर डिग्री होनी चाहिए।

स्पेशलिस्ट ग्रेड असिस्टेंट ऑफिसर: इस पोस्ट पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को एमबीबीएस की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा मेडिकल ऑफिसर के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से होम्योपैथी में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। 

वैकेंसी डिटेल्स

मेडिकल ऑफिसर/ रिसर्च ऑफिसर- 36 पोस्ट

असिस्टेंट इंजीनियर- 3

स्पेशलिस्ट ग्रेड ऑफिसर- 60

सीनियर आर्किटेक्ट ग्रुप ए- 1 पोस्ट

ये होनी चाहिए उम्र

मेडिकल ऑफिसर- 35 साल

असिस्टेंट इंजीनियर- 30 साल

स्पेशलिस्ट ग्रेड 3 असिस्टेंट प्रोफेसर- 40 साल

सीनियर साइंटिफिक ऑफिसर- 35 साल

आर्किटेक्ट- 40 साल

 

ये होगी फीस

असिस्टेंट प्रोफेसर और स्पेशलिस्ट ग्रेड ऑफिसर सहित अन्य पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 25 रुपये फीस देनी होगी। फीस का भुगतान नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जाएगा। इसके अलावा महिलाओं को कोई फीस नहीं देनी होगी। 

ऐसे होगा सेलेक्शन

उम्मीदवारों का सेलेक्शन इंटरव्यू के माध्यम से किया जाएगा। इनमें कैंड्डीटे्स को यूआर/ इडब्ल्यूएस -50 अंक, ओबीसी-45 अंक, एससी/ एसटी / पीएच-40 अंक लाने होंगे। बता दें कि इंटरव्यू कुल 100 अंकों का होगा।

 

Posted By: Nandini Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस