Move to Jagran APP

UPSC Notification 2022: इंजीनियरी सेवा और जियो-साइंटिस्ट प्रारंभिक परीक्षाओं के लिए आवेदन में दो दिन शेष

UPSC ESE GSE Notification 2022 यूपीएससी द्वारा ईएसई प्रिलिम्स और जीएसई प्रिलिम्स जारी किये जाने के साथ ही प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो गयी थी। इच्छुक उम्मीदवार आयोग के पोर्टल upsconline.nic.in पर एक्टिव किये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर पाएंगे।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Wed, 22 Sep 2021 09:55 AM (IST)Updated: Sun, 10 Oct 2021 08:26 AM (IST)
UPSC Notification 2022: इंजीनियरी सेवा और जियो-साइंटिस्ट प्रारंभिक परीक्षाओं के लिए आवेदन में दो दिन शेष
ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख 12 अक्टूबर 2021 निर्धारित की है।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। UPSC ESE & GSE Notification 2022: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा इंजीनियरी सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2022 और सम्मिलित भू-वैज्ञानिक (प्रारंभिक) परीक्षा 2022 की अधिसूचना 22 सितंबर 2021 को किया गया था। दोनो ही प्रारंभिक परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट, upsc.gov.in पर जारी की गयी। यूपीएससी द्वारा ईएसई प्रिलिम्स नोटिफिकेशन 2021 और जीएसई प्रिलिम्स नोटिफिकेशन 2022 जारी किये जाने के साथ ही साथ प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो गयी है। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आयोग के अप्लीकेशन पोर्टल, upsconline.nic.in पर एक्टिव किये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर पाएंगे। यूपीएससी ने दोनो ही प्रारंभिक परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख 12 अक्टूबर 2021 निर्धारित की है।

prime article banner

यूपीएससी ईएसई प्रिलिम्स नोटिफिकेशन 2021 डाउनलोड लिंक

यूपीएससी जीएसई प्रिलिम्स नोटिफिकेशन 2021 डाउनलोड लिंक

यूपीएससी ईएसई और जीएसई प्रिलिम्स अप्लीकेशन 2021 लिंक

22 फरवरी को होनी है परीक्षा

दूसरी तरफ, संघ लोक सेवा आयोग ने हाल ही जारी किये गये वर्ष 2022 के एग्जाम कैलेंडर के माध्यम से यूपीएससी ईएसई और जीएसई प्रिलिम्स एग्जाम की तारीख की घोषणा की थी। आयोग के कार्यक्रम के अनुसार इंजीनिरी सेवा प्रारंभिक परीक्षा और जियो-साइंटिस्ट प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 20 फरवरी 2022 को किया जाना है।

जानें योग्यता

यूपीएससी इंजीनियरी सेवा परीक्षा के लिए जारी अधिसूचना के अनुसार परीक्षा के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से इंजीनियरी में डिग्री (बीई/बीटेक) उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु परीक्षा के वर्ष में 1 जनवरी को 21 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्गों (एससी, एसटी, ओबीसी, आदि) के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में सरकार ने नियमानुसार छूट दी जाएगी।

इसी प्रकार, जियो-साइंटिस्ट अधिसूचना के अनुसार वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने जियोलॉजी या सम्बन्धित क्षेत्रों में मास्टर्स डिग्री किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से प्राप्त की हो और आयु परीक्षा के वर्ष में 1 जनवरी को 21 वर्ष से कम और 32 वर्ष के अधिक न हो। आरक्षित वर्गों के उम्मीदावरों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। अधिक जानकारी और अन्य विवरणों के लिए यूपीएससी द्वारा जारी किये जाने वाले नोटिफिकेशन को देखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.