नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। UPSC CMS Exam 2021: यूपीएससी सीएमएस परीक्षा 2021 की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा सम्मिलित चिकित्सा सेवा परीक्षा 2021 अधिसूचना आज, 5 मई को जारी नहीं की जाएगी। आयोग ने सीएमएस परीक्षा 2021 से सम्बन्धित अपडेट ऑफिशियल वेबसाइट, upsc.gov.in पर जारी किया, जिसके अनुसार,  "5 मई को जारी होने वाली सीएमएस परीक्षा अधिसूचना अगली सूचना तक के लिए टाली जाती है।"

यूपीएससी कैलेंडर के अनुसार आज होना था जारी

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा द्वारा जारी वार्षिक परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार सम्मिलित चिकित्सा सेवा परीक्षा 2021 अधिसूचना आज, 5 मई 2021 को जारी किया जाना था। हालांकि, आयोग के ताजा अपडेट में नई तारीख की घोषणा नहीं की गयी है। हालांकि, उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि आयोग द्वारा यूपीएससी सीएमएस एग्जाम नोटिफिकेशन 2021 ऑफिशियल वेबसाइट, upsc.gov.in पर जारी किया जाएगा, इसलिए समय-समय पर विजिट करते रहें।

यूपीएससी सीएमएस परीक्षा 2021 के लिए आवेदन 5 से 25 तक

वहीं, यूपीएससी सीएमएस एग्जाम 2021 नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। यूपीएससी के पूर्व-कार्यक्रम के मुताबिक सम्मिलित चिकित्सा सेवा परीक्षा 2021 के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार 25 मई 2021 तक अपना अप्लीकेशन सबमिट करने थ पाएंगे। आवेदन के लिए उम्मीदवारों को यूपीएससी के अप्लीकेशन पोर्टल, upsconline.nic.in पर विजिट करना होगा।

29 अगस्त को होनी है परीक्षा

यूपीएससी के कार्यक्रम के मुताबिक सम्मिलित चिकित्सा सेवा परीक्षा 2021 का आयोजन 29 अगस्त को देश भर में निर्धारित विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर ऑफलाइन मोड में आयोजित किया जाना है। हालांकि, यूपीएससी द्वारा सीएमएस परीक्षा 2021 में सम्मिलित होने के लिए जरूरी ई-प्रवेश पत्र जारी किये जाने की तिथि की घोषणा फिलहाल नहीं की है, लेकिन पिछले वर्षों के पैटर्न को देखें तो परीक्षा की तारीख से दो सप्ताह पूर्व यूपीएससी सीएमएस परीक्षा 2021 एडमिट कार्ड जारी किये जा सकते हैं।

बता दें कि केंद्र सरकार के अंतर्गत विभिन्न चिकित्सा सेवाओं एवं पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन हेतु सम्मिलित चिकित्सा सेवा परीक्षा का आयोजन प्रत्येक वर्ष संघ लोक सेवा आयोग द्वारा किया जाता है। जिन सेवाओं/पदों के लिए प्रक्रिया आयोजित की जाती है उनमें रेलवे में सहायक प्रभागीय चिकित्सा अधिकारी, केंद्रीय स्वास्थ्य सेवा में कनिष्ठ वेतनमान पद, भारतीय आयुध कारखाना स्वास्ध्य सेवा में सहायक चिकित्सा अधिकारी पद, नई दिल्ली नगर पालिका में सामान्य ड्यूटी चिकित्सा अधिकारी आदि शामिल हैं।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप