UGC Recruitment 2021: नेट परीक्षा पास कर जॉब की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने किसी भी विषय में मास्टर डिग्री में फर्स्ट डिवीजन के साथ नेट परीक्षा क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवारों के लिए वैकेंसी निकाली है। यूजीसी, नई दिल्ली ने एकेडमिक कंसल्टेंट के पद पर वैकेंसी निकाली है। यह भर्ती अनुबंध के आधार पर भर्ती होगी। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस पद के योग्य हैं और इच्छुक हैं वे अकादमिक सलाहकार के लिए आवेदन कर सकते हैं। अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट www.ugc.ac.in/jobs पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। वहीं आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2021 है।

यूजीसी की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस नौकरी के लिए प्रोबेशन पीरियर कम से कम छह महीने का है। इसके अलावा, प्रदर्शन समीक्षा के आधार पर इसे बढ़ाया जा सकता है। वहीं यूजीसी बिना कोई कारण बताए किसी भी समय सेवा समाप्त करने का अधिकार सुरक्षित रखता है। वहीं इस पोस्ट पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 35 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकार के नियमानुसार छूट दी जाएगी। इस पोसट पर उम्मीदवारों का सेलेक्शन एक चयन समिति की सिफारिश पर की जाएगी। इस भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट www.ugc.ac.in/jobs पर जाकर विजिट करना होगा।

ये होगी सैलरी

यूजीसी की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस पोस्ट पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 70000-80000 रुपये सैलरी दी जाएगी।

गौरतलब है कि यूजीसी ने इस भर्ती के अलावा हाल ही में असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती के संबंध में भी एक अहम नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके मुताबिक, 1 जुलाई 2021 से 1 जुलाई 2023 तक असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर ओवदन करने वाले उम्मीदवारों को पीएचडी की अनिवार्यता नहीं होगी। आयोग ने यह फैसला पिछले साल आई महामारी कोविड-19 के चलते रिसर्च काम ठप होने की वजह से लिया था। 

Edited By: Nandini Dubey