नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। SSC JE Notification 2022: केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों व संगठनों में जूनियर इंजीनियर की सरकारी नौकरी के इच्छुक और आवेदन मौकों का इंतजार कर रहे या एसएससी जेईई परीक्षा की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और उनसे सम्बद्ध विभागों और संगठनों में विभिन्न ट्रेड में जूनियर इंजीनियर के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए कनिष्ठ अभियंता (सिविल, यांत्रिक, वैद्युत और मात्रा सर्वेक्षण एवं संविदा) परीक्षा 2022 अधिसूचना कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा आज यानि शुक्रवार, 12 अगस्त 2022 को जारी कर दी गई है। आयोग द्वारा एसएससी जेईई नोटिफिकेशन 2022 को आधिकारिक वेबसाइट, ssc.nic.in पर जारी किया जाएगा, जिसके होम पेज पर ही दिए गए ‘लेटेस्ट न्यूज’ सेक्शन में एसएससी जेई अधिसूचना 2022 पीडीएफ डाउनलोड के लिंक को एक्टिव कर दिया गया है।

आधिकारिक नोटिफिकेशन पर जाने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर करें क्लिक

SSC JE Notification 2022: जूनियर इंजीनियर परीक्षा के लिए आवेदन भी आज से ही

एसएससी द्वारा वर्ष 2022 की जेई परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी किए जाने के साथ ही साथ आवेदन की प्रक्रिया भी आज से ही शुरू हो गई है। आयोग ने जूनियर इंजीनियर के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 2 सितंबर 2022 निर्धारित की है। आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर दिए गए लॉग-इन सेक्शन में पहले पंजीकरण के लिंक पर क्लिक करना होगा और फिर नये पेज पर मांगे गये विवरणों को भरकर सबमिट करना होगा। इसके बाद आयोग द्वारा आवंटित पंजीकरण संख्या या पासवर्ड के माध्यम से लॉग-इन करके उम्मीदवार अपना एसएससी जेईई अप्लीकेशन 2022 सबमिट कर सकेंगे। आवेदन के दौरान उम्मीदवार निर्धारित परीक्षा शुल्क (आमतौर पर रुपये 100) का भुगतान भी ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। हालांकि, एसएससी द्वारा एससी, एसटी, दिव्यांग और सभी महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में पूरी छूट दी जाती है।

SSC JE Notification 2022: जूनियर इंजीनियर परीक्षा के लिए योग्यता

एसएससी जेईई परीक्षा 2022 में सम्मिलित होने के लिए निर्धारित योग्यता की जानकारी उम्मीदवार आयोग द्वारा जारी की जाने वाली अधिसूचना से ले सकेंगे। पिछले वर्षों में जारी अधिसूचना के अनुसार, उम्मीदवारों को रिक्तियों से सम्बन्धित इंजीनियरिंग ट्रेड में डिग्री या डिप्लोमा उत्तीर्ण होना चाहिए और निर्धारित कट-ऑफ डेट पर आयु 30/32 वर्ष (पदों के अनुसार अलग-अलग) से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाती है।

Edited By: Rishi Sonwal