Move to Jagran APP

बिहार हेल्थ सोसाइटी में कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर के 4500 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, आवेदन 1 अप्रैल से होंगे शुरू

बिहार में कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर (CHO) के 4500 रिक्त पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर भर्ती का एलान किया गया है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 अप्रैल 2024 से शुरू होकर 30 अप्रैल 2024 तक संपन्न करवाई जाएगी। अभ्यर्थी इसमें शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। फॉर्म भरने से पहले पात्रता अवश्य जांच लें।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Published: Sun, 10 Mar 2024 05:38 PM (IST)Updated: Sun, 10 Mar 2024 05:40 PM (IST)
Bihar CHO Recruitment 2024 के लिए आवेदन 1 अप्रैल से होंगे शुरू।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। बिहार स्टेट हेल्थ सोसाइटी (SHS) की ओर से कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर (CHO) के बंपर पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। अधिसूचना के मुताबिक इस भर्ती के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रॉसेस 1 अप्रैल 2024 से शुरू की जाएगी। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए योग्यता रखते हैं वे आवेदन शुरू होते ही एसएचएस की ऑफिशियल वेबसाइट shs.bihar.gov.in पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे। आवेदन से पहले अभ्यर्थी निर्धारित योग्यता एवं मापदंड की जांच अवश्य कर लें उसके बाद ही फॉर्म भरें।

loksabha election banner

पात्रता एवं मापदंड

कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का बीएससी नर्सिंग/ पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग के साथ ही CCH या GNM कोर्स किया हो अथवा अभ्यर्थी ने बीएससी नर्सिंग/ पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग के साथ सर्टिफिकेट कोर्स इन कम्युनिटी हेल्थ में सर्टिफिकेट प्राप्त किया हो।

इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 42 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग को ऊपरी आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी। आयु की गणना 1 जनवरी 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

बिहार सीएचओ भर्ती 2024 नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें। 

आवेदन शुल्क

आवेदन पत्र भरने के साथ सामान्य/ ईडब्ल्यूएस/ बीसी/ ईबीसी श्रेणी से आने वाले पुरुष उम्मीदवारों को 500 रुपये और महिला उम्मीदवारों को 250 रुपये शुल्क जमा करना होगा। इसके अतिरिक्त एससी, एसटी (बिहार के मूल निवासी), महिला एवं पीडब्ल्यूडी वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 250 रुपये का भुगतान करना होगा।

भर्ती विवरण

इस भर्ती के माध्यम से कुल 4500 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इसमें से ईडब्ल्यूएस महिला के 78 पद, ईबीसी वर्ग के लिए 1345, ईबीसी महिला के लिए 331 पद, बीसी वर्ग के लिए 702 पद, बीसी महिला वर्ग के लिए 259 पद, एससी के लिए 1279 पद, एससी महिला के लिए 230 पद, एसटी के लिए 95 पद और एसटी महिला वर्ग के लिए 36 पद आरक्षित हैं। भर्ती से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- RPSC Recruitment 2024: राजस्थान में पीटीआई एवं लाइब्रेरियन भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, आवेदन इस डेट से


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.