Sarkari Naukri 2020: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, (UPMSP) ने अभी कुछ देर पहले ही 10वीं और 12वीं के नतीजे जारी किए हैं। नतीजे जारी होने के साथ ही स्टूडेंट्स तय कर लेते हैं कि उन्हें किस क्षेत्र में अपना करियर संवारना है। इसके मुताबिक वह अपने हॉयर स्टडीज में आगे बढ़ते हैं। लेकिन अगर आप 10वीं और 12वीं के बाद सरकरी नौकरी के विकल्प जानना चाहते हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं, उन नौकरियों के बारे में, जहांं आप आवेदन कर सकते हैं।

12वीं पास को SSC देता है जॉब का मौका:

कर्मचारी चयन आयोग इंटर के बाद सरकारी नौकरी के लिए विभिन्न परीक्षाएं आयोजित कराता है। इसके तहत संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर या SSC CHSL परीक्षाओं के लिए 12वीं में आवश्यक 60% अंक चाहिए होते हैं। यह परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है।

रेलवे में भी हैं 12वीं के बाद अवसर

12वीं के बाद भारतीय रेलवे भी कई पदों पर नौकरियां देता है। इसके तहत रेलवे यार्ड में वैगन और कोच की संख्या की जांच करना, वाहन गाइडेंस (वीजी) जैसे ट्रेन दस्तावेज तैयार करना, रेलवे नेटवर्क टर्मिनलों में यह जानकारी फीड करना आदि शामिल हैं। इन सभी पदों पर नौकरियां दी जाती हैं।

अन्य अवसर:

इंटरमीडिएट उत्तीर्ण छात्रों के लिए डाटा एंट्री ऑपरेटर, डीईओ, सॉर्टिंग असिस्टेंट, एसए, एसएससी मल्टी टास्किंग स्टाफ एसएससी एमटीएस, एसएससी ग्रेड सी और ग्रेड डी स्टेनोग्राफर जैसे काम हैं।

10वीं के लिए यहां है मौके

10वीं पास के लिए एसएससी एमटीएस विभिन्न पदों पर नियुक्तियां करता हैं। इसके तहत ऑफिस अटेंडेंट और कैंटीन अटेंडेंट सहित अन्य पदों पर भर्तियां करता है।

10वीं पास के लिए रेलवे में है मौके

दसवीं पास के लिए रेलवे भी कई मौके देता है। इसके मुताबिक कक्षा 10 वीं की परीक्षा पास करने के बाद एक उम्मीदवार आरआरबी ग्रुप डी पदों के लिए सहायकों, फिटर, केबिन मैन और कीमैन के लिए आवेदन कर सकता है। इसके अलावा, आरआरबी एएलपी और आरपीएफ कॉन्स्टेबल जैसे पदों पर नियुक्तियां मिलती हैं।

 

Posted By: Nandini Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस