नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। अगर आप सरकारी शिक्षक के पद पर भर्ती पर नौकरी पाने के लिए तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। पीजीटी के पदों पर बंपर भर्ती चल रही है। ओडिशा लोक सेवा आयोग (Odisha Public Service Commission,OPSC) ने डिपार्टमेंट ऑफ स्कूल एंड मास एजुकेशन (Department of School and Mass Education) के तहत सरकारी उच्च माध्यमिक विद्यालयों में पीजीटी शिक्षक पदों पर नियुक्तियां होनी है। इसके तहत, कुल 335 पदों पर नियुक्तियां होनी हैं। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस पोस्ट के लिए ओवदन करना चाहते हैं, वे कर सकते हैं। अभ्यर्थी ध्यान दें कि इन पदों पर आवेदन करने के लिए आवेदकों को जल्द ही आवेदन करना होगा, क्योंकि इन पदों पर अप्लाई करने की लास्ट डेट यानी कि 2 जनवरी, 2021 नजदीक है। पीजीटी के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को opsc.gov.in पर ऑनलाइन अप्लाई करना होगा।

ओपीएससी की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, इस पोस्ट पर अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित विषय में मास्टर डिग्री होनी चाहिए और संबंधित विषयों में NCERT द्वारा मान्यता प्राप्त रीजनल कॉलेज ऑफ एजुकेशन से दो साल का पोस्ट ग्रेजुएट मास्टर कोर्स या एकीकृत छह साल का पोस्ट ग्रेजुएट मास्टर होना चाहिए।

इसके साथ ही उम्मीदवारों के पास बीएड की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा, उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या कॉलेज या संस्थान से कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए। उम्मीदवार एजुकेशन क्वालिफिकेशन से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार ध्यान दें कि जिन लोगों ने पहले विज्ञापन संख्या 16 के तहत पोस्ट ग्रेजुएट टीचर के समान पद के लिए आवेदन किया है, उन्हें नए सिरे से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। वहीं इस भर्ती से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए आवेदकों को ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। 

Edited By: Nandini Dubey