Move to Jagran APP

RSMSSB Recruitment: राजस्थान वन विभाग में 2399 वनरक्षक और वनपाल की निकली भर्ती, ऑनलाइन आवेदन शुरू

RSMSSB Recruitment 2022 राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने राज्य के वन विभाग में 2399 वनरक्षक और वनपाल की भर्ती के लिए फिर से आवेदन की प्रक्रिया शुरू की है। उम्मीदवार 29 मार्च तक अप्लाई कर सकते हैं। पहले आवेदन कर चुके उम्मीदवारों के फिर से आवेदन नहीं करना है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Tue, 15 Mar 2022 12:47 PM (IST)Updated: Tue, 15 Mar 2022 12:47 PM (IST)
राजस्थान वनरक्षक और वनपाल भर्ती के लिए आवेदन आधिकारिक वेबसाइट, rsmssb.rajasthan.gov.in पर करें।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। RSMSSB Recruitment 2022: वन विभाग में सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर। राजस्थान सरकार के वन विभाग में वन रक्षक और वनपाल के 2399 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया एक बार फिर से शुरू की गई है। इन पदों के लिए चयन प्रक्रिया का आयोजन राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (आरएसएमएसएसबी), जयपुर द्वारा किया जा रहा है। बोर्ड द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक 11 नवंबर 2020 को जारी विज्ञापन (सं.04/2020) को लेकर विभाग से प्राप्त संशोधनों के अनुसार आवेदन का एक और मौका उम्मीदवारों को दिया गया है। इसी क्रम में आवदन हेतु अप्लीकेशन विंडो सोमवार, 14 मार्च से ओपेन कर दी गयी है, जो कि 29 मार्च 2022 तक ओपेन रहेगा।

loksabha election banner

ऐसे करें आवेदन

ऐसे में जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, वे आरएसएमएसएसबी की आधिकारिक वेबसाइट, rsmssb.rajasthan.gov.in की वेबसाइट पर उपलब्ध कराए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को बोर्ड द्वारा निर्धारित आवेदन शुल्क 450 रुपये का भी भुगतान करना होगा, जिसे वे ऑनलाइन माध्यमों से कर सकेंगे।

इस लिंक से देखें राजस्थान वन रक्षक और वनपाल भर्ती नोटिस

इस लिंक से करें आवेदन

आवेदन से पहले जानें योग्यता

राजस्थान वन विभाग में वनपाल और वनरक्षक भर्ती अधिसूचना के अनुसार वन रक्षक के पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक (10वीं) परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। वहीं, वनपाल पदों के लिए उम्मीदवारों को सीनियर सेकेंड्री (12वीं) या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण किया होना चाहिए। जहां तक आयु सीमा की बात है तो वन रक्षक पद के लिए आयु सीमा 18 से 24 वर्ष है, जबकि वनपाल के लिए आयु 18 से 40 वर्ष है। हालांकि, राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गयी है, अधिक जानकारी के लिए नोटिस देखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.