Move to Jagran APP

RPSC Senior Teacher Recruitment 2022: आरपीएससी सीनियर टीचर के पदों पर आवेदन की लास्ट डेट आज, जल्द करें आवेदन

RPSC Senior Teacher Recruitment 2022 सीनियर टीचर के पदों पर आवेदन करने के लिए जो उम्मीदवार इन के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनके पास संबंधित विषय में डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा इस पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष होनी चाहिए।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Tue, 10 May 2022 09:34 AM (IST)Updated: Tue, 10 May 2022 09:52 AM (IST)
RPSC Senior Teacher Recruitment 2022: आरपीएससी सीनियर टीचर के पदों पर आवेदन की लास्ट डेट आज, जल्द करें आवेदन
RPSC Senior Teacher Recruitment 2022:आरपीएससी सीनियर टीचर के पदों पर आवेदन की लास्ट डेट आज यानी कि10 मई, 2022 है।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। RPSC Senior Teacher Recruitment 2022: आरपीएससी सीनियर टीचर के पदों पर आवेदन की लास्ट डेट आज यानी कि10 मई, 2022 है। राजस्थान लोक सेवा आयोग (Rajasthan Public Service Commission, RPSC) आज आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर इस भर्ती के लिए लिंक को डीएक्टिवेट कर देगा। ऐसे में जो भी अभ्यर्थी इस सीनियर टीचर के पदों पर अप्लाई करने के इच्छुक और योग्य भी हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर अप्लाई कर सकते हैं।

loksabha election banner

आाधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर करें क्लिक 

आरपीएससी की ओर से जारी सूचना के मुताबिक, कुल 9760 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इनमें, हिंदी 1298, इंग्लिश 1668, मैथ्स 1613, साइंस 1565 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इसके अलावा, सोशल साइंस 1640, उर्दू 106, पंजाबी 70 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। उम्मीदवाारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन करने से पहले नोटिफिकेशन को अच्छी तरह पढ़ लें और उसमें मौजूद शर्तों और नियमों के अनुसार ही आवेदन करें, क्योंकि फॉर्म में अगर किसी भी तरह की गलत जानकारी सामने आती है तो फिर उनका एप्लीकेशन फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाएगा। इसलिए इस बात का विशेष तौर पर ध्यान रखें। 

सीनियर टीचर के पदों पर आवेदन करने के लिए, जो उम्मीदवार इन के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास संबंधित विषय में डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा इस पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष है। इसके अलावा, भर्ती से जुड़ी डिटेल्ड एलिजिबिलिटी क्राइटेरियाआरपीएससी की वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।

ऐसे होगा सेलेक्शन

आरपीएससी सीनियर टीचर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया में 500 अंकों की लिखित परीक्षा पास करनी होगी। इस परीक्षा में दो पेपर होंगे- 200 के लिए पेपर 1 और 300 अंकों के लिए पेपर 2। प्रत्येक पेपर में 100 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे, जिनका उत्तर 2 घंटे में देना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.