नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। RPSC Recruitment 2022: राजस्थान लोक सेवा आयोग (Rajasthan Public Service Commission, RPSC) ने असिस्टेंट टाउन प्लानर (Assistant Town Planner) के पदों पर वैकेंसी निकाली है। इसके तहत, कुल 43 पोस्ट पर नियुक्तियां की जाएंगी। अब ऐसे में, जो भी कैंडिडेट्स इन पदों के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं इन पदों पर आवेदन करने की आखिरी तारीख 9 नवंबर 2022 सुबह 12 बजे तक है।

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर करें क्लिक 

राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से जारी सूचना के मुताबिक, इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान/विश्वविद्यालय से Planning/Architecture में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा, टाउन प्लानिंग में 2 वर्ष का अनुभव होना चाहिए। अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि, वे एजुकेशन क्वालिफिकेशन से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को चेक कर लें। उम्मीदवार ध्यान दें कि, उन्हें देवनागरी लिपि में लिखी गई हिंदी का ज्ञान होना चाहिए। साथ ही राजस्थानी संस्कृति की भी पर्याप्त नॉलेज होनी चाहिए।

ये होगी फीस

इन पदों पर अप्लाई करने वाले सामान्य / ओबीसी / एमबीसी उम्मीदवारों के लिए 350 रुपये फीस है। वहीं राजस्थान के ओबीसी / एमबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्गों के गैर-क्रीमी लेयर उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये है। इसके अलावा, दिव्यांग/ एससी / एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 150 रुपये है और जिनके परिवार की आय 2.50 लाख से कम है। वहीं टीएसपी क्षेत्र के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति जनजाति के लिए शुल्क 150 रुपये है।

ऐसे होगा सेलेक्शन

पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन आयोग द्वारा आयोजित लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा। यह परीक्षा 150 अंकों की होगी, जिसमें 150 प्रश्न होंगे। सेलेक्शन प्रक्रिया से जुड़ी डिटेल्ड जानकारी ऑफिशियल नोटिफिकेशन पर कैंडिडेट्स देख सकते हैं।  

Edited By: Nandini Dubey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट