नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। RPSC Recruitment 2022: राजस्थान में सरकारी नौकरी भर्ती की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। राजस्थान सरकार के कृषि विभाग और भू-जल विभाग में कुल 58 पदों पर भर्ती के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) ने दो विज्ञापन जारी किए हैं। आयोग द्वारा आज, 28 जनवरी 2022 को जारी भर्ती विज्ञापन (सं.10/2021-22) के अनुसार कनिष्ठ भू-भौतिकीविद, कनिष्ठ भू-जल वैज्ञानिक, तकनीकी सहायक (रसायन) और तकनीकी सहायक (भू-जल विज्ञान) के कुल 36 पदों पर भर्ती की जानी है। इसी प्रकार, आयोग द्वारा आज जारी दूसरे भर्ती विज्ञापन (सं.11/2021-22) के अनुसार विभिन्न कटेगरी में कृषि शोध अधिकारी (एआरओ) और सहायक कृषि शोध अधिकारी (एएआरओ) के कुल 22 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाना है।

आवेदन प्रक्रिया

आरपीएससी द्वारा भू-जल विभाग की रिक्तियों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 3 फरवरी 2022 से शुरू की जाएगी और इच्छुक उम्मीदवार 2 मार्च 2022 (की रात 12 बजे तक) अपना आवेदन ऑनलाइन सबमिट कर पाएंगे। आवेदन के लिए उम्मीदवारों को आयोग की वेबसाइट, rpsc.rajasthan.gov.in पर अप्लाई सेक्शन में जाना होगा या सीधे राजस्थान एसएसओ पोर्टल पर जाकर पंजीकरण और आवेदन करने होंगे।

इसी प्रकार, राजस्थान कृषि विभाग के लिए विज्ञापित पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 4 फरवरी 2022 से शुरू होगी और उम्मीदवार 3 मार्च 2022 तक अपना एसएसओ पोर्टल के माध्यम से सबमिट कर पाएंगे। दोनो ही भर्तियो के लिए आवेदन के समय के उम्मीदवारों को 500 रुपये का शुल्क ऑनलाइन माध्यमों से भरना होगा।

इस लिंक से देखें आरपीएससी भू-जल विभाग भर्ती 2022 विज्ञापन

इस लिंक से देखें आरपीएससी कृषि विभाग भर्ती 2022 विज्ञापन

आवेदन के लिए लिंक

योग्यता मानदंड - भू-जलविभाग भर्ती

  • कनिष्ठ भू-भौतिकीविद – एमएससी जियोफिजिक्स या एमटेक (इलेक्ट्रॉनिक्स) और 2 वर्ष का अनुभव।
  • कनिष्ठ भू-जल वैज्ञानिक – जियोलॉजी या अप्लाईड जियोलॉजी में एमएससी/एमटेक/एमससी (टेक) या आइएसएम धनबाद से अप्लाई जियोलॉजी में डिप्लोमा।
  • तकनीकी सहायक (रसायन) - एमएससी (केमिस्ट्री)।
  • तकनीकी सहायक (भू-जल विज्ञान) - जियोलॉजी या अप्लाईड जियोलॉजी में एमएससी/एमटेक/एमससी (टेक) या आइएसएम धनबाद से अप्लाई जियोलॉजी में डिप्लोमा।

सभी पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2023 को 20 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

कृषि विभाग के पदों के लिए निर्धारित योग्यता मानदंड के लिए सम्बन्धित भर्ती विज्ञापन देखें।

Edited By: Rishi Sonwal