एजुकेशन डेस्क। Rajasthan Police Recruitment 2022: यदि आप 5वीं कक्षा पास हैं और सरकारी नौकरी की इच्छा रखते हैं, तो यह काम की खबर आपके लिए ही है। राजस्थान पुलिस विभाग के स्वान दल में चतुर्थ श्रेणी पदों के लिए भर्ती अधिसूचना जारी की गई है। राजस्थान पुलिस द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक स्वान दल में Kennel Boy ग्रेड 4 के लिए उम्मीदवारों के चयन हेतु प्रक्रिया का आयोजन किया जाना है। विभाग द्वारा कुल 8 रिक्तियां निकाली गई हैं, जिनमें से 7 पुरुष उम्मीदवारों के लिए हैं, जबिक 1 महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। दूसरी तरफ, कुल रिक्तियों में से 6 अनारक्षित हैं, जिनके लिए राजस्थान के बाहर के उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - SSC GD Constable Recruitment 2022: 24,369 कॉन्स्टेबल रैंक पदों के लिए आवेदन में एक हफ्ते बाकी, नहीं बढ़ेगी डेट

Rajasthan Police Recruitment 2022: राजस्थान पुलिस स्वान दल भर्ती आवेदन प्रक्रिया

राजस्थान पुलिस स्वान दल ग्रेड 4 भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदावर आधिकारिक वेबसाइट, police.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध कराए गए लिंक या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से भर्ती अधिसूचना डाउनलोड कर सकते हैं। आवेदन के लिए अप्लीकेशन फॉर्म अधिसूचना में ही दिया गया है। हालांकि, उम्मीदवार राजस्थान सरकार के एसएसओ पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। आवेदन के दौरान उम्मीदवार को निर्धारित 80 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और उम्मीदवार 10 दिसंबर तक अप्लाई कर सकेंगे।

राजस्थान पुलिस स्वान दल भर्ती 2022 अधिसूचना लिंक

Rajasthan Police Recruitment 2022: राजस्थान पुलिस स्वान दल भर्ती के लिए योग्यता मानंदड

राजस्थान पुलिस के स्वान दल में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी की भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से न्यूनतम 5वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, देवनागरी लिपि में हिंदी का व्यावहारिक ज्ञान एवं केनल की साफ-सफाई एवं देखभाल का अनुभव होना चाहिए। उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2023 को 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। राजस्थान राज्य के मूल निवासी विभिन्न आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के अधिकतम आयु सीमा में राज्य सरकार के नियमों के अनुसार दी जाएगी, अन्य राज्यों के आरक्षित वर्गों को सामान्य वर्ग के अंतर्गत अप्लाई करना होगा।

Edited By: Rishi Sonwal

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट