Punjab Teacher Recruitment 2021: पंजाब स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट द्वारा प्री-प्राइमरी टीचर की 8,393 वैकेंसी के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज समाप्त होगी। आवेदन करने की लास्ट डेट 11 अक्टूबर है। ऐसे में, आवेदन समाप्त होने में अब कुछ ही घंटे शेष हैं। जिन इच्छुक और पात्र उम्मीदवारों ने अबतक आवेदन नहीं किया है, उन्हें अब विलंब नहीं करना चाहिए। आधिकारिक वेबसाइट, educationrecruitmentboard.com पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

जानें कौन कर सकता है आवेदन

प्री-प्राइमरी टीचर पदों के लिए वैसे कैंडिडेट्स आवेदन करने के पात्र हैं, जिन्होंने कम से कम 45 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं कक्षा की परीक्षा पास की हो। साथ ही, नर्सरी टीचर एजुकेशन प्रोग्राम में न्यूनतम एक वर्ष का डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स होना भी जरूरी है। इसके अलावा, तीन वर्ष का अनुभव भी होना चाहिए। वहीं, आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 37 वर्ष निर्धारित है। आयु की गणना 1 जनवरी, 2021 के अनुसार की जाएगी। योग्यता मानदंड की अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

ऐसे होगा चयन

इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और मेरिट के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा में कुल 100 प्रश्न शामिल होंगे। प्रश्नपत्र को हल करने के लिए उम्मीदवारों को दो घंटे का समय दिया जाएगा। सेलेक्शन प्रक्रिया और एग्जाम पैटर्न की डिटेल जानकारी के लिए वेबसाइट पर जाकर अधिसूचना की जांच कर सकते हैं।

बता दें कि इस भर्ती के लिए पूर्व में, 23 नवंबर, 2020 को नोटिफिकेशन जारी किया गया था। आधिकारिक वेबसाइट पर 1 दिसंबर, 2020 से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की गई थी। अप्लाई करने की आखिरी तारीख 21 अप्रैल, 2021 थी, जिसे बाद में विस्तारित करके 9 जून, 2021 किया गया। इसके बाद, 13 सितंबर को इस भर्ती के लिए फिर से अधिसूचना जारी की गई। 14 सितंबर से ऑनलाइन आवेदन शुरू किया गया। उम्मीदवारों के पास आवेदन करने का आज अंतिम मौका है। 11 अक्टूबर के बाद, एप्लीकेशन विंडो बंद कर दी जाएगी।

Edited By: Rishi Sonwal