नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Punjab Police Recruitment 2021: पंजाब पुलिस कॉन्सटेबल भर्ती 2021 की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। पंजाब पुलिस के डिस्ट्रिक्ट कैडर में 2016 कॉन्सटेबल पदों और आर्म्ड कैडर में 2346 कॉन्सटेबल पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया और लिखित परीक्षा की तारीख की घोषणा राज्य सरकार द्वारा सोमवार, 21 जून 2021 को कर दी गयी है। पंजाब पुलिस कॉन्सटेबल भर्ती 2021 के सम्बन्ध में सरकार के निर्णय की जानकारी राज्य के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने जानकारी साझा की। “पंजाब पुलिस के डिस्ट्रिक्ट कैडर और आर्म्ड कैडर में कुल 4362 कॉन्सटेबल पदों पर भर्ती की घोषणा करते हुए मुझे खुशी हो रही है,” सीएम ने कहा।

आवेदन जुलाई में, परीक्षा सितंबर में

पंजाब पुलिस कॉन्सटेबल भर्ती 2021 के लिए आवेदन प्रक्रिया और चयन प्रक्रिया की सभावित तिथियों को लेकर जानकारी साझा करते हुए सीएम ने कहा, “आवेदन की प्रक्रिया जुलाई 2021 के मध्य में आरंभ होनी है। वहीं, निर्धारित चयन प्रक्रिया के अंतर्गत एमसीक्यू (मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन) लिखित परीक्षा का आयोजन 25 और 26 सितंबर 2021 को किया जाना है।”

महिला उम्मीदवारो को 33 फीसदी आरक्षण

पंजाब पुलिस में 4362 कॉन्सटेबल की भर्ती में महिलाओं के लिए 33 फीसदी आरक्षण की घोषणा पंजाब राज्य सरकार द्वारा की गयी ही। पंजाब पुलिस कॉन्सटेबल भर्ती में महिला आरक्षण को लेकर सीएम ने कहा, “पदों की कुल संख्या में से 33 फीसदी महिलाओं के लिए है।”

भर्ती की तैयारी के लिए पुलिस लाइन, कॉलेज और स्कूलों के ग्राउंड खुले

दूसरी तरफ, पंजाब पुलिस कॉन्सटेबल भर्ती 2021 की तैयारी के लिए उम्मीदवारों को सार्वजनिक ग्राउंड उपलब्ध कराने की घोषणा की है। राज्य के विभिन्न जिलों के पुलिस लाइन, कॉलेजों और स्कूलों के ग्राउंड को उम्मीदवारों की तैयारी के लिए खोले जाने की घोषणा भी पंजाब सीएम ने की। इसके साथ ही, सीएम ने कहा, “पुलिस एवं खेलों के विभागों के कोच उम्मीदवारों के मार्गदर्शन के लिए इन ग्राउंड्स पर उपलब्ध होंगे।”

Edited By: Rishi Sonwal