NCTE Recruitment 2020: आप 12वीं पास या फिर ग्रेजुएट हैं और बेहतर नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए यह खबर जरूरी और अच्छी हो सकती है। दरअसल नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (National Council for Teacher Education) दिल्ली ने विभिन्न पदों पर भर्तियां कर रहा है। इन पदों के लिए 12वीं पास और ग्रेजुएशन क्वालिफिकेशन मांगी गई है। ऐसे में ग्रेजुएशन करने वाली और इंटरमीडिएट पास युवाओं के पास एक बेहतर मौका है। वहीं एनसीटीई की तरफ से निकाली गई भर्तियों में पदों की बात करें तो नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन ने असिस्टेंट, स्टेनोग्राफर ग्रेड सी, स्टेनोग्राफर ग्रेड डी, लोअर डिविजनल क्लर्क (एलडीसी) और डाटा एंट्री ऑपरेटर (डीईओ) सहित अन्य पदों पर भर्तियां निकाली हैं। काउंसिल इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 18 पदों पर नियुक्तियां करेगा। ऐसे में जो भी उम्मीदवार करना चाहते हैं, तो वह आधिकारिक वेबसाइट ncte.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर आवेदन की आखिरी तारीख 19 सितंबर है।

 इस डायरेक्ट लिंक पर क्लिक पर क्लिक करके करें अप्लाई

NCTE Recruitment 2020: वैकेंसी डिटेल्स

असिस्टेंट - 3 पद, स्टेनोग्राफर ग्रेड सी - 3 पद, डाटा एंट्री ऑपरेटर (डीईओ)- 01, स्टेनोग्राफर ग्रेड डी- 6,एलडीसी - 5 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

एजुकेशन क्वालिफिकेशन और उम्र

असिस्टेंट पोस्ट के लिए उम्मीदवार ने किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन किया हो। इसके अलावा उम्मीदवार की आयु 20 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वहीं इसके अलावा स्टेनोग्राफर ग्रेड सी के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 12वीं पास होना चाहिए। इसके साथ-साथ100 शब्द प्रति मिनट की गति हिन्दी और इंग्लिश कंप्यूटर पर डाटा एंट्री व वर्ड प्रोसेसिंग की नॉलेज होनी चाहिए। वहीं इस पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

 ऐसे होगा सेलेक्शन

नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन की ओर से निकाली गई विभिन्न पदों पर भर्तियों के लिए उम्मीदवारों का सेलेक्शन कंप्यूटर बेस्ड लिखित परीक्षा एवं स्किल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

Posted By: Nandini Dubey

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस