नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। NABARD Application 2021: नाबार्ड असिस्टेंट मैनेजर भर्ती की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) ने रूरल डेवेलपमेंट बैंकिंग सर्विसेस, राजभाषा सर्विसेस, प्रोटोकॉल एवं सिक्यूरिटी सर्विसेस और डेवेलमेंटल बैंकिंग सर्विसेस में असिस्टेंट मैनेजर और मैनेजर पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। बैंक द्वारा 15 जुलाई 2021 को जारी भर्ती विज्ञापन के अनुसार ग्रेड ए और ग्रेड बी ऑफिसर पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों से सिर्फ ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये जाते हैं।

ऐसे करें आवेदन

नाबार्ड असिस्टेंट मैनेजर और मैनेजर भर्ती 2021 के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार शनिवार, 17 जुलाई 2021 से ऑफिशियल वेबसाइट, nabard.org पर उपलब्ध कराये जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर पाएंगे। आवेदन की प्रक्रिया 7 अगस्त 2021 तक चलेगी। साथ ही, उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि वे अपना सबमिट किये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन में आवश्यक करेक्शन भी 7 अगस्त तक ही कर पाएंगे और आवेदन शुल्क भी इसी तारीख तक ऑनलाइन भरना होगा।

जानें योग्यता

असिस्टेंट मैनेजर (ग्रेड ए) और मैनेजर (ग्रेड बी) पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ बैचलर्स डिग्री या न्यूनतम 55 फीसदी अंकों के साथ पीजी डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए। वहीं उम्मीदवारों की आयु 21 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन नाबार्ड द्वारा आयोजित किये जाने वाले प्रीलिम्स एग्जाम, मेन एग्जाम और इंटरव्यू के माध्यम से किया जाना है। परीक्षा के लिए सिलेबस, एग्जाम पैटर्न, आदि की जानकारी के लिए नाबार्ड द्वारा जारी किये जाने वाले भर्ती अधिसूचना को देखें।

पदों के अनुसार रिक्तियों की संख्या

  • असिस्टेंट मैनेजर (रूरल डेवेलपमेंट बैंकिंग सर्विसेस) – 148 पद
  • असिस्टेंट मैनेजर (राजभाषा सर्विसेस) – 5 पद
  • असिस्टेंट मैनेजर (प्रोटोकॉल एवं सिक्यूरिटी सर्विसेस) – 2 पद
  • मैनेजर (डेवेलमेंटल बैंकिंग सर्विसेस) – 7 पद

Edited By: Rishi Sonwal