Move to Jagran APP

SSC Exam Preparation: एसएससी सीएचएसएल एग्जाम क्रैक करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, घर बैठे ऐसे करें तैयारी

SSC Exam Preparation किसी भी पेपर की तैयारी करने से पहले बेहतर है कि यह जान लिया जाए कि पिछले सालों में पास प्रतिशत क्या रहा है और किस विषय में कैसा रिजल्ट रहा है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Thu, 27 Aug 2020 06:11 PM (IST)Updated: Thu, 27 Aug 2020 06:15 PM (IST)
SSC Exam Preparation: एसएससी सीएचएसएल एग्जाम क्रैक करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, घर बैठे ऐसे करें तैयारी

SSC Exam Preparation: आमतौर पर हर कोई सरकारी नौकरी पाने की ख्वाहिश रखता है। हर कोई चाहता है कि उसको अच्छी सैलरी वाली सरकारी नौकरी मिले। इसमें कर्मचारी चयन आयोग यानी कि एसएससी की बड़ी भूमिका है। दरअसल एसएससी के द्धारा 12वीं और ग्रेजुएट पास युवाओं के लिए बड़े पैमाने पर नौकरियां निकाली जाती हैं। इनमें से ही एक महत्वपूर्ण कंबाइंड हॉयर सेकेंड्री लेवल एग्जमा (combined higher secondary level exam,CHSL) एग्जाम। कोविड-19 संक्रमण की वजह से कई उम्मीदवार यह परीक्षा नहीं दे पाए थे, जिनके लिए यह परीक्षा अक्टूबर में प्रस्तावित है। ताजा अपडेट के मुताबिक बचे रह गए उम्मीदवारों के लिए CHSL की ओर से टियर 1 की परीक्षा 12 से 16, 19 से 21 अक्टूबर और 26 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी। वहीं टियर 2 और टियर 3 की परीक्षा की तारीखों की घोषणा होना अभी बाकी है। हालांकि इस संबंध में आयोग की तरफ से दिशा-निर्देश जारी होना बाकी है। ऐसे में कोविड- 19 संक्रमण से जैसे ही हालात सुधरते हैं तो परीक्षाएं होंगी। वहीं अगर तमाम रिपोर्ट्स के अनुसार मानें तो यह परीक्षा अक्टूबर में होनी है इसलिए ज्यादा समय नहीं बचा है। इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर आप घर में रहकर कैसे कर सकते हैं परीक्षा की तैयारी आइए जानते हैं।

loksabha election banner

- एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट https://ssc.nic.in/ पर जाकर सबसे पहले परीक्षा का पैर्टन देखें और सिलेबस को देख लें, क्योंकि यह जानना बेहद जरूरी है कि परीक्षा में किस तरह के सवाल पूछे जा रहे हैं, उसके आधार पर ही तैयारी करें।

- टियर-1, के पेपर में इंग्लिश लैंग्वेज, जनरल इंटेलीजेंस (रीजनिंग), क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और जनरल अवेयरनेस से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं। यह पेपर ऑब्जेक्टिव होता है। वहीं टियर 2 में निबंध, एप्लीकेशन लेटर पूछे जाते हैं। टियर 2 डिस्क्रप्टिव होता है। इसके बाद टियर 3 में स्किल टेस्ट होता है।

- अब परीक्षा का पैर्टन जानने के बाद उम्मीदवार ध्यान दें कि वे इंग्लिश लैंग्वेज और अन्य विषयों से जुड़े कोर्स के लिए संबंधित विषयों के लिए सही बुक्स का सेलेक्शन करें, जिनमें सभी विषयों के टॉपिक्स को अच्छी तरह से उदाहरण किया गया हो, क्योंकि अगर अच्छे प्रकाशन और लेखक की बुक नहीं होगी तो उम्मीदवारों को संबंधित टॉपिक समझने में दिक्कत होगी, इसलिए इस बात का ध्यान रखें।

- किसी भी पेपर की तैयारी करने से पहले बेहतर है कि यह जान लिया जाए कि पिछले सालों में पास प्रतिशत क्या रहा है और किस विषय में कैसा रिजल्ट रहा। इसके आधार परीक्षा की तैयारी की रणनीति बनाने में ज्यादा मदद मिलती है।

- अब उम्मीदवार परीक्षा की तैयारी के लिए सही रणनीति बनाइए। इसके लिए जरूरी है कि आप टाइमटेबल बना लें और उसके आधार पर सभी विषयों को बांट लें। कब किस विषय और किस टॉपिक की पढ़ाई करनी है। यह भी पहले चेक कर कर लें और उसके अनुरुप ही तैयारी करें, क्योंकि कई बार हम अलग-अलग टाइम पर कई टॉपिक्स पढ़ लेते हैं और फिर क्लीयर नहीं होता है। इसलिए एक स्लॉट बनाएं और उसके आधार पर तैयारी करें।

- जनरल अवेयरनेस के लिए बेहद जरूरी है कि स्टूडेंट्स करंट अफेयर्स पर आधारित कुछ अच्छी मैगजीन पढ़ें। इसके अलावा वह गूगल का सहारा ले सकते हैं। वहीं न्यूज पेपर भी आपकी काफी मदद कर सकते हैं।  

- इसके बाद जब आपको सब्जेक्ट क्लीयर हो जाए तो फिर आप पिछले साल के पेपर हल करना शुरू करें। इसके साथ ही मॉक टेस्ट देना आपकी तैयारी को और बेहतर बना सकते है।

 - इसके अलावा अंत में सबसे ज्यादा जरूरी है जो वह खुद पर विश्चवास करना। इसका मतलब है कि जो कुछ भी आपने पढ़ा है उसको दोहराएं और खुद पर विश्चास करें। कई बार ऐसा होता है कि एग्जाम की भरपूर तैयारी करने के बाद कैंड्डीटे्स का आत्मविश्वास कमजोर होने की वजह से परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं तो इसलिए इस बात का ध्यान रखें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.