IOCL Recruitment 2020: इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य व पात्र उम्मीदवार, ऑफिशियल वेबसाइट, iocl.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया 23 नवंबर, 2020 से शुरू होगी। आवेदन करने की अंतिम तारीख 19 दिसंबर, 2020 है। इस भर्ती के तहत अप्रेंटिस के कुल 436 रिक्त पद भरे जाने हैं। विस्तृत जानकारी के लिए, उम्मीदवार IOCL की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अधिसूचना देख सकते हैं।

इन महत्वपूर्ण तिथियों का रखना होगा ध्यान

ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ होने की तिथि: 23 नवंबर, 2020

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि: 19 दिसंबर, 2020

प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि: 22 दिसंबर, 2020

लिखित परीक्षा की तिथि: 3 जनवरी, 2021

शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा

बता दें कि विभिन्न ट्रेडों/विषयों के लिए अलग-अलग शैक्षिक योग्यता निर्धारित है। शैक्षिक योग्यता की विस्तृत जानकारी के लिए नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं। वहीं, उम्मीदवार की आयु जनरल / ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए 30 नवंबर, 2020 तक 18 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। जबकि, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग (NCL) / पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में नियम के अनुसार छूट दी जाएगी।

अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग की अवधि

बता दें कि ट्रेड अप्रेंटिस- डेटा एंट्री ऑपरेटर (फ्रेशर अप्रेंटिस) और ट्रेड अप्रेंटिस- डेटा एंट्री ऑपरेटर (स्किल्ड सर्टिफिकेट होल्डर्स) की 15 महीने की ट्रेनिंग होगी। वहीं, अन्य सभी विषयों के लिए चयनित उम्मीदवारों को 12 महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया व परीक्षा पैटर्न

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों व अधिसूचित पात्रता मानदंडों को पूरा करने के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा की अवधि 90 मिनट की होगी। लिखित परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) पूछे जाएंगे। प्रश्नों की कुल संख्या 100 होगी। सभी प्रश्न हिंदी व अंग्रेजी दोनों माध्यमों में होंगे।

 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस