नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। कोस्ट गार्ड में नाविक / यांत्रिक भर्ती की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। भारतीय तट रक्षक (आइसीजी) में कुल 322 नाविक (जनरल ड्यूटी), नाविक (डोमेस्टिक ब्रांच) और यांत्रिक पदों के लिए आवेदन का आखिरी दिन आज यानि 14 जनवरी 2022 को है। ऐसे में जिन इच्छुक उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे जल्द से जल्द आवेदन कर दें क्योंकि इस तारीख के बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि आवेदन 14 जनवरी की शाम 5 बजे तक ही किए जा सकेंगे। बता दें कि कोस्ट गार्ड द्वारा नाविक / यांत्रिक भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया हाल ही में 4 जनवरी 2022 से शुरू की गयी थी।

ऐसे करें आवेदन

आइसीजी में नाविक / यांत्रिक भर्ती की आधिकारिक वेबसाइट, joinindiancoastguard.gov.in पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों को पहले पंजीकरण करना होगा और फिर पंजीकृत ईमेल आइडी व पासवर्ड के माध्यम से लॉग-इन करके उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। आवेदन के समय उम्मीदवारों को 250 रुपये के शुल्क का भुगतान करना होगा, जिसे वे ऑनलाइन माध्यम से भर पाएंगे। उम्मीदवार आवेदन के पहले अपने प्रमाण-पत्रों की स्कैन कॉपियों और 15 दिसंबर 2021 के बाद लिये गये फोटोग्राफ की सॉफ्ट कॉपी सेव करके रख लें क्योंकि इन्हें आवेदन के समय अपलोड करना होगा।

इस लिंक से देखें आइसीजी नाविक / यांत्रिक भर्ती विज्ञापन

इस लिंक से करें आवेदन

आइसीजी नाविक / यांत्रिक भर्ती के योग्यता मानदंड

  • नाविक (जनरल ड्यूटी) - किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैथ और फिजिक्स विषयों के साथ 10+2 उत्तीर्ण किया हो। उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से 22 वर्ष के बीच होनी चाहिए।।
  • नाविक (डोमेस्टिक ब्रांच) – किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण। साथ ही, आयु 18 वर्ष से 22 वर्ष के बीच होनी चाहिए।।
  • यांत्रिक - किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, आयु 18 वर्ष से 22 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें - भारतीय तट रक्षक में 322 नाविक और यांत्रिक भर्ती के लिए देखें अधिसूचना

Edited By: Rishi Sonwal