नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Army TGC 132 Application 2020: भारतीय सेना के टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स (टीजीसी – 132) के लिए ऑनलाइन आवेदन 28 जुलाई 2020 से आरंभ होंगे। आर्मी टीजीसी 132 अप्लीकेशन 2020 की प्रक्रिया शुरु करने को लेकर भारतीय सेना द्वारा अपडेट ऑफिशियल वेबसाइट पर कल 23 जुलाई 2020 को जारी किया गया। जो उम्मीदवार भारतीय सेना द्वारा आयोजित किये जनवरी 2021 से शुरु होने वाले टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे भारतीय सेना के भर्ती पोर्टल, joinindianarmy.nic.in पर जाकर 28 जुलाई को दोपहर 12 बजे से ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे। सेना द्वारा जारी अपडेट के अनुसार, ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया अगले माह 26 अगस्त 2020 को दोपहर 12 बजे तक चलेगी।

यहां कर पाएंगे आवेदन

कौन कर सकता है आवेदन?

भारतीय सेना के टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स (टीजीसी – 132) के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से सम्बन्धित ट्रेड्स में इंजीनियरिंग डिग्री ली हो या इसके अंतिम वर्ष में हों। साथ ही उम्मीदवारों की आयु 1 जुलाई 2021 को न्यूनतम 20 वर्ष और अधिकतम 27 वर्ष होनी चाहिए।

ऐसे होगा सेलेक्शन?

आर्मी टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स के लिए उम्मीदवारों के लिए चयन हेतु निर्धारित प्रक्रिया के चरणों में आवेदनों की स्क्रूटिनी और निर्धारित कट-ऑफ के अनुसार शार्टलिस्टंग, इंटरव्यू और एसएसबी के स्टेज 1 और स्टेज 2 और मेडिकल शामिल हैं। उम्मीदवारों के आवेदनों को विभिन्न विभागों में रिक्तियों की संख्या के अनुसार निर्धारित कट-ऑफ के आधार पर शार्टलिस्ट किया जाएगा। इसके बाद उम्मीदवारों को प्रयागराज, भोपाल, बेंगलूरू और कपूरथला चयन केंद्रों पर साइक्लॉजिस्ट, ग्रुप टेस्टिंग ऑफिसर और इंटरव्यूईंग ऑफिसर से इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इसके बाद शार्टलिस्ट किये गये उम्मीदवारों को एसएससी के स्टेज 1 परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाएगा, जिसमें सफल घोषित उम्मीदवारों को स्टेज 2 के लिए बुलाया जाएगा। एसएसबी द्वारा दोनो स्टेज के बाद शार्टलिस्ट किये गये उम्मीदवारों की मेडिकल परीक्षण किया जाएगा। इसके बाद रिक्तियों की संख्या के अनुसार बनी मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र जारी किया जाएगा। चयन प्रक्रिया की अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर दिये गये नोटिफिकेशन को देखें।

Posted By: Rishi Sonwal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस