Move to Jagran APP

Army Recruitment: भारतीय सेना में एनसीसी कैडेट के लिए स्पेशल एंट्री, 55 पदों के लिए आवेदन इस तारीख तक

Indian Army Recruitment 2022 इंडियन आर्मी द्वारा एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम के अंतर्गत 55 पदों के लिए योग्य व इच्छुक उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। उम्मीदवार 13 अप्रैल 2022 तक अप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Wed, 23 Mar 2022 12:39 PM (IST)Updated: Wed, 23 Mar 2022 12:39 PM (IST)
भारतीय सेना एनसीसी भर्ती के लिए आवेदन आधिकारिक पोर्टल, joinindianarmy.nic.in पर करें।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। Indian Army Recruitment 2022: भारतीय थल सेना में भर्ती की इच्छा रखने वाले एनसीसी कैडेटों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। भारतीय सेना द्वारा अक्टूबर 2022 में शुरू होने वाले एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम के अंतर्गत पुरुष और महिला उम्मीदवारो के लिए 52वें कोर्स (एसएससी) के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार सेना के आधिकारिक भर्ती पोर्टल, joinindianarmy.nic.in पर जाकर अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं। उम्मीदवारों को ध्यान देना चहिए कि आर्मी स्पेशल एंट्री के लिए ऑनलाइन अप्लीकेशन सबमिट करने की आखिरी तारीख 13 अप्रैल 2022 (दोपहर 3 बजे तक) निर्धारित की गई है।

loksabha election banner

इस लिंक से देखें आर्मी एनसीसी भर्ती विज्ञापन

इस लिंक से करें आवेदन

ये होनी चाहिए योग्यता

सेना में एनसीसी स्पेशल भर्ती के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ स्नातक डिग्री उत्तीर्ण की है। साथ ही, एनसीसी का सी सर्टिफिकेट कम से कम बी ग्रेड में प्राप्त किया होना चाहिए। उम्मीदवारों की आयु 1 जुलाई 2022 को 19 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसका अर्थ है कि उम्मीदवार का जन्म 1 जुलाई 2022 के पहले और 1 जुलाई 2003 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए।

ऐसे होगा चयन

उम्मीदवारों से प्राप्त आवेदनों के विवरणों के आधार पर उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग की जाएगी और इन उम्मीदवारों को सर्विसेस सेलेक्शन बोर्ड (एसएसबी) द्वारा पांच दिनों तक आयोजित किए जाने वाले इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इस चरण के दो हिस्से होंगे और पहले हिस्से में असफल उम्मीदवारों को दूसरे हिस्से सम्मिलित नहीं होने दिया जाएगा। वहीं, दूसरे हिस्से में सफल घोषित उम्मीदवारों को मेडिकल परीक्षण के लिए भेजा जाएगा। अंतिम चयन सूची एसएससी राऊंड मे प्रदर्शन के आधार पर तैयार की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.