Indian Army Recruitment 2020: भारतीय सेना ने सोल्जर जनरल ड्यूटी (महिला सैन्य पुलिस) की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी की है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट, joinindianarmy.nic.in पर विजिट कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2020 है। बता दें कि 31 अगस्त मध्य रात्रि तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन देख सकते हैं। 

बता दें कि भारतीय सेना द्वारा अंबाला, लखनऊ, जबलपुर, बैंगलोर, पुणे और शिलांग में भर्ती रैली आयोजित की जाएगी। नोटिफिकेशन के अनुसार, महिला मिलिट्री पुलिस के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास वैध ई-मेल आईडी होना जरूरी है।  रैली के लिए प्रवेश पत्र रजिस्टर्ड ई-मेल के माध्यम से भेजे जाएंगे। उम्मीदवारों को लोकेशन उनके गृह जिलों के आधार पर आवंटित किया जाएगा। फाइनल लोकेशन और भर्ती रैली की तिथि प्रवेश पत्र पर दी जाएगी।  इसके अलावा उम्मीदवार जो मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन के समय देंगे, उसे बहाली पूर्ण होने तक अपने पास रखना होगा।

ये हैं महत्वपूर्ण तिथियां

  • आवेदन करने की प्रारम्भ तिथि - 27 जुलाई, 2020
  • आवेदन करने की अंतिम तिथि - 31 जुलाई, 2020

रिक्ति विवरण

  • सैनिक जनरल ड्यूटी (महिला सैन्य पुलिस) - 99 पोस्ट

सैनिक सामान्य ड्यूटी (महिला सैन्य पुलिस) के लिए पात्रता मानदंड

शैक्षिक योग्यता

न्यूनतम शिक्षा योग्यता मैट्रिक / 10 वीं / एसएसएलसी है, या कुल अंकों में 45% अंकों के साथ और किसी भी विशिष्ट विषयों का उल्लेख किए बिना मैट्रिक / 10वीं / एसएसएलसी स्तर पर अध्ययन किए गए प्रत्येक विषय में न्यूनतम 33% अंक जरूरी है।

न्यूनतम शारीरिक मापदंड

  • ऊंचाई : 152 सेमी
  • वजन : सेना चिकित्सा मानकों के अनुसार ऊंचाई और उम्र के अनुपात।
  • सीना का विस्तार : उम्मीदवार को 5 सेमी सीना के विस्तार में सक्षम होना चाहिए।

आयु

  • 17 से 21 वर्ष।

चयन प्रक्रिया

बता दें कि महिला सैन्य पुलिस भर्ती में चयन के लिए नामांकन स्थल पर मेडिकली फिट उम्मीदवारों के लिए कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन (सीईई) के माध्यम से लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा के स्थान, तिथि और समय की जानकारी रैली स्थल और भारतीय सेना के प्रवेश पत्र के माध्यम से दी जाएगी।

Posted By: Rishi Sonwal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस