Move to Jagran APP

IBPS Clerk Recruitment Form 2021: बैंक में क्लर्क के पद पर नौकरी पाने का अंतिम मौका आज, 7,858 पद के लिए जल्द करें आवेदन

IBPS Clerk Recruitment Form 2021इस साल आईबीपीएस ने क्लर्क रिक्तियों को दो बार संशोधित किया है। पहले आईबीपीएस ने आईबीपीएस के प्रतिभागी बैंक में र्क्लक पदों की कुल संख्या 5830 रिक्तियों की घोषणा की थी जिसे दूसरे संशोधन के बाद बढ़ाकर 7858 कर दिया गया था।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Tue, 26 Oct 2021 11:19 AM (IST)Updated: Wed, 27 Oct 2021 06:43 AM (IST)
IBPS Clerk Recruitment Form 2021: बैंक में क्लर्क के पद पर नौकरी पाने का अंतिम मौका आज, 7,858 पद के लिए जल्द करें आवेदन
इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल ने क्लर्क पदों पर बंपर भर्ती निकाली है।इसके तहत कुल, 7,858 पदों पर नियुक्तियां होनी है।

IBPS Clerk Recruitment Form 2021: अगर आप बैंक में नौकरी का ख्वाब देख रहे हैं तो आपके लिए अच्छा मौका है। इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल (IBPS) ने क्लर्क पदों पर बंपर भर्ती निकाली है। इसके तहत कुल, 7,858 पदों पर नियुक्तियां होनी है। इस पोस्ट के लिए आवेदन प्रक्रिया आज, 27 अक्टूबर 2021 को खत्म हो रही है। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे फटाफट ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अप्लाई करने के लिए अभ्यर्थियों को आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म को भरना होगा। उम्मीदवारों को भरने से पहले राज्यवार और बैंकवार आईबीपीएस क्लर्क रिक्ति 2021 की जांच करनी चाहिए। वहीं, इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 20 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को सरकार के निमयानुसार छूट दी जाएगी।

loksabha election banner

इन तिथियों का रखें ध्यान

  • आईबीपीएस क्लर्क 2021 अधिसूचना जारी होने की तारीख- 6 अक्टूबर, 2021
  • आईबीपीएस क्लर्क आवेदन शुरू होने की तारीख - 7 अक्टूबर, 2021
  • आईबीपीएस क्लर्क के लिए रजिस्ट्रेशन करने का अंतिम दिन-27 अक्टूबर, 2021
  • आईबीपीएस क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा- दिसंबर 2021

IBPS Clerk Recruitment Form 2021: र्क्लक पोस्ट के लिए ऐसे करें आवेदन

र्क्लक के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट - ibps.in पर जाना होगा। इसके बाद होमपेज पर उपलब्ध आईबीपीएस क्लर्क आवेदन पत्र लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद व्यक्तिगत और संपर्क विवरण दर्ज करके आईबीपीएस क्लर्क पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करें। अब सफल आईबीपीएस क्लर्क पंजीकरण के बाद, आवेदन को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर उनका पंजीकरण नंबर और पासवर्ड मिल जाएगा। इसके बाद आईबीपीएस क्लर्क अधिसूचना में उल्लिखित निर्धारित प्रारूप में स्कैन की गई तस्वीर और हस्ताक्षर अपलोड करें। इसके बाद आईबीपीएस क्लर्क 2021 आवेदन पत्र में शैक्षणिक विवरण और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करें। अब अंतिम सबमिशन से पहले आईबीपीएस क्लर्क आवेदन पत्र 2021 फॉर्म को एक बार क्रास चेक कर लें। इसके बाद, आईबीपीएस क्लर्क आवेदन शुल्क का भुगतान करें। आगे उपयोग के लिए आईबीपीएस क्लर्क के आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लें।

इस साल, आईबीपीएस ने क्लर्क रिक्तियों को दो बार संशोधित किया है। पहले, आईबीपीएस ने आईबीपीएस के प्रतिभागी बैंक में र्क्लक पदों की कुल संख्या 5,830 रिक्तियों की घोषणा की थी, जिसे दूसरे संशोधन के बाद बढ़ाकर 7,858 कर दिया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.