Move to Jagran APP

IB Recruitment 2023: आईबी में जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर के पदों पर भर्ती, 3 जून से शुरू होगी एप्लीकेशन प्रोसेस

IB Recruitment 2023 आईबी की ओर से 797 जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी की गयी है। जो उम्मीदवार इस भर्ती में भाग लेना चाहते हैं वे 3 जून से आवेदन पत्र भर सकेंगे। अप्लाई करने की अंतिम तिथि 23 जून तय की गयी है।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavPublished: Wed, 31 May 2023 07:53 PM (IST)Updated: Wed, 31 May 2023 07:53 PM (IST)
IB Recruitment 2023: आईबी में जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती।

IB Recruitment 2023: इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) की ओर से जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर के पदों पर भर्ती निकाली गयी है। भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन तिथियों को जारी कर दिया गया है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 3 जून से शुरू होगी जो 23 जून 2023 तक जारी रहेगी। उम्मीदवार तय तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स की आधिकारिक वेबसाइट www.mha.gov.in पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। आपको बता दें कि यह भर्ती कुल 797 रिक्त पदों को भरने के लिए निकाली गयी है।

loksabha election banner

IB Recruitment 2023: शैक्षिक योग्यता एवं आयु सीमा

जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार ने संबंधित विषयों के साथ इंजीनियरिंग में डिप्लोमा/ बैचलर डिग्री इन साइंस/बैचलर डिग्री इन कंप्यूटरआदि किया हो। शैक्षिक योग्यता की विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल नोटिफिकेशन अवश्य देख लें। इसके साथ ही उम्मीदवारों की आयु 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु में ओबीसी कैटेगरी को 3 वर्ष, एससी/एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 5 वर्ष की छूट दी जाएगी।

IB Junior Intelligence Officer Recruitment 2023: चयन प्रक्रिया

जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करेंगे उनको पहले ऑनलाइन एग्जाम में भाग लेना होगा। ऑनलाइन एग्जाम में 100 बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे। ऑनलाइन टेस्ट के बाद उम्मीदवारों को स्किल टेस्ट, इंटरव्यू/पर्सनैलिटी टेस्ट से गुजरना होगा। टियर 1 एग्जाम यानी कि ऑनलाइन टेस्ट में क्वालीफाई करने के लिए अनरिजर्व कैटेगरी को न्यूनतम 35%, ओबीसी को 34%, एसटी/एससी 33% एवं ईडब्ल्यूएस को 35 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है।

वेतन

इस भर्ती में चयनित उम्मीदवारों को लेवल 4 के अनुसार (25500-81100) मासिक वेतन प्रदान किया जायेगा। इसके साथ ही सेंट्रल गवर्नमेंट की ओर से दिए जाने वाले भत्ते भी दिए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.