नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। HPPSC Recruitment 2020: हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग (एचपीपीएससी) ने हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड में असिस्टेंट मैनेजर के कुल 28 पदों पर भर्ती के लिए हाल ही में नोटिफिकेशन जारी किया है। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जल्द समाप्त होने वाली है। इच्छुक उम्मीदवार एचपीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट, hppsc.hp.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

एचपीपीएससी द्वारा 14 मार्च 2020 को जारी विज्ञापन (सं. 9-1/2020-PSC (R-IV)) के अनुसार, उम्मीदवार अप्लकेशन पोर्टल पर उपलब्ध कराये गये फॉर्म के माध्यम से 3 अप्रैल 2020 को रात्रि 11.59 तक आवेदन कर पाएंगे।

ये हैं योग्यता मानदंड

हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड में असिस्टेंट मैनेजर के पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम द्वितीय श्रेणी में स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए। बैंकिंग सेंक्टर में न्यूनतम 3 वर्षों का अनुभव रखने वाले उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम योग्यता सामान्य स्नातक है यानि न्यूनतम द्वितीय श्रेणी अनिवार्य नहीं है। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 45 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

ऐसे होगा चयन

असिस्टेंट मैनेजर के पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और व्यक्तित्व परीक्षण के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा बहुविकल्पीय प्रकृति की होगी जिसमें अंग्रेजी भाषा, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, रीजनिंग एबिलिटी, डाटा एनालिसिस एवं इंटरप्रिटेशन, जनरल/इकनॉमी/बैंकिंग अवेयरनेस, नेशनल, इंटरनेशनल, जीके और हिमाचल प्रदेश के बारे में सामान्य ज्ञान से सम्बन्धित कुल 150 प्रश्न होंगे जिनके लिए 150 अंक निर्धारित किये गये हैं। लिखित परीक्षा के लिए निर्धारित समय 150 मिनट है।

लिखित परीक्षा में सफल घोषित उम्मीदवारों को अगले चरण व्यक्तित्व परीक्षण में उपस्थित होना होगा। व्यक्तित्व परीक्षण के लिए 50 अंक निर्धारित किये गये हैं।

लिखित परीक्षा में न्यूनतम 35 फीसदी (52.5) अंक और व्यक्तित्व परीक्षण में 45 फीसदी (22.5) अंक अर्जित करना आवश्यक है।

आवेदन प्रक्रिया

इच्छुक उम्मीदवार एचपीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट, hppsc.hp.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन से पूर्व ऑफिशियल नोटिफिकेशन और दिशा-निर्देशों को अवश्य देखें।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लिंक

अप्लीकेशन पोर्टल लिंक (रजिस्ट्रेशन के बाद लॉगिन)

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस